ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / पिंपरी पालिका कोविड सेंटर के मेडकल साहित्य वायसीएम में स्थलांततित

पिंपरी पालिका कोविड सेंटर के मेडकल साहित्य वायसीएम में स्थलांततित

पिंपरी- पिंपरी चिंचवड मनपा के नेहरू नगर स्थित अन्नासाहेब मगर स्टेडियम मैदान में 800 ऑक्सीजन बेड के जंबो अस्पताल को बंद करने और हटाने के लिए मनपा काम कर रहा है।

 

बिस्तरों को यशवंतराव चव्हाण मेमोरियल (वाईसीएम) अस्पताल सहित अन्य अस्पतालों और क्लीनिकों में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। वहां इसका इस्तेमाल किया जाएगा। कोरोना महामारी में बेड की कमी को देखते हुए पीएमआरडीए, जिला कलेक्टर कार्यालय और मनपा के माध्यम से नेहरू नगर के अन्नासाहेब मगर स्टेडियम में 800 बेड का जंबो अस्पताल बनाया गया था। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 25 अगस्त,2020 को किया था। जंबो अस्पताल में पहली और दूसरी लहर में कोरोना मरीजों का इलाज किया गया। तीसरी लहर के लिए एक जंबो अस्पताल स्थापित किया गया था। मरीजों की संख्या नियंत्रण में होने के कारण किसी मरीज को भर्ती नहीं किया गया।

 

मरीजों की संख्या में कमी के कारण पालिका के चार बड़े अस्पताल आकुर्डी, थेरगांव, जीजामाता और भोसरी परिचालन में आ गए हैं। इसलिए जंबो अस्पताल 28 फरवरी के बाद स्थायी रूप से बंद हो गया। चिकित्सा उपकरण जैसे वेंटिलेटर, सीटी स्कैन, एक्स-रे मशीन, डायलिसिस, ऑक्सीजन प्लांट आदि को पालिका के अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है। 800 ऑक्सीजन बेड हैं।

 

वायसीएम अस्पताल में 750 बेड हैं। खराब और अनुपयुक्त बिस्तरों को हटाकर वहां जंबो बेड लगाए जाएंगे। साथ ही नगर पालिका के विभिन्न अस्पतालों व औषधालयों में खराब व अनुपयुक्त बेड के स्थान पर ये बेड उपलब्ध कराए जाएंगे।उपलब्ध स्थान पर बेड लगाकर नए अस्पताल की क्षमता बढ़ाई जाएगी। साथ ही पालिका में खिलाड़ियों के आश्रय के लिए छात्रावास,सांस्कृतिक केंद्र,सभागार,रैन बसेरा केंद्र में जरूरत के मुताबिक बिस्तरों का वितरण किया जाएगा।

 

कोरोना महामारी में मरीजों की भारी संख्या को देखते हुए मनपा ने चिंचवड़ में ऑटो क्लस्टर में 200 ऑक्सीजन बेड वाला अस्थायी अस्पताल शुरू किया था। पालिका द्वारा नियुक्त स्पर्श अस्पताल की ओर से वहां पहली व दूसरी लहर के मरीजों का इलाज किया गया। दूसरी लहर घटने पर इसे रोक दिया गया। चिकित्सा उपकरण और आपूर्ति अभी भी मौजूद है। सामग्री को नगर पालिका के अन्य अस्पतालों और क्लीनिकों में भी स्थानांतरित किया जाएगा,सहायक स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.लक्ष्मण गोफने ने ऐसी जानकारी दी।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *