ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / फोन टेपिंग प्रकरण में रश्मी शुक्ला पर पुणे में अपराधज दर्ज

फोन टेपिंग प्रकरण में रश्मी शुक्ला पर पुणे में अपराधज दर्ज

पुणे- महाराष्ट्र में पुणे पुलिस ने कथित अवैध फोन टैपिंग मामले में आईपीएस अधिकारी रश्मि शुक्ला के खिलाफ एक मामला दर्ज किया है। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। फिलहाल केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के तौर पर हैदराबाद में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के अतिरिक्त महानिदेशक पद पर तैनात शुक्ला उस वक्त पुणे की पुलिस आयुक्त थीं।

 

अधिकारी ने बताया,रश्मि शुक्ला के खिलाफ यहां के बंड गार्डन थाने में कथित रूप से फोन टैपिंग के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। उनके खिलाफ भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम की धारा 26 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

अधिकारी ने बताया,रश्मि शुक्ला के खिलाफ यहां के बंड गार्डन थाने में कथित रूप से फोन टैपिंग के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। उनके खिलाफ भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम की धारा 26 के तहत मामला दर्ज किया गया है। कांग्रेस नेता नाना पटोले,संजय काकड़े,आशीष देशमुख और बच्चू कडू के फोन टैप किए गए। उसकी रिपोर्ट आ गई है। बताया जाता है कि यह कार्रवाई नवाब मलिक के खिलाफ की गई थी। लेकिन ऐसी कोई बात नहीं है। इस संबंध में एक रिपोर्ट प्राप्त हुई है और तब से यह कार्रवाई की गई है। सार्वजनिक सुरक्षा के लिए,फोन को टैप करने की अनुमति है। लेकिन इस मामले में फोन टैप करने की जरूरत नहीं पड़ी। इसलिए यह कार्रवाई की गई है। दिलीप वालसे-पाटिल ने कहा कि जल्द ही यह पता चल जाएगा कि उन्होंने फोन क्यों टैप किया।

 

केंद्र सरकार ने कुछ नियम दिए हैं। यह आपको बताता है कि फोन को कैसे टैप करना है। अन्य स्थितियों में फोन टैपिंग नहीं किया जा सकता है, सिवाय इस प्रकार के नरसंहार के कृत्यों,विदेशों में आतंकवादी संगठनों के लिंक के अलावा। इसका अपवाद यहां शांति भंग करने वाले व्यक्ति का फोन टैप करना है। इसलिए रश्मि शुक्ला द्वारा बताई गई वजहें आश्वस्त करने वाली नहीं थीं। उन्होंने जो फ़ोन टैपिंग अनुमतियाँ लीं,वे गलत नाम पर थीं। एक व्यक्ति के नाम और दूसरे के लिए फोन टैपिंग की अनुमति दी गई। कई मंत्रियों के फोन भी टैप किए गए। यह निजता के अधिकार का उल्लंघन है। ऐसा कई बार किया गया था,उस समय राज्य के आवास मंत्री जितेंद्र आव्हाड ने कहा था।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *