ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / पिंपरी चिंचवड में विधानसभा मतदाता सूचियों का वार्डवार छंटनी 

पिंपरी चिंचवड में विधानसभा मतदाता सूचियों का वार्डवार छंटनी 

6 सहायक अधिकारियों,46 पर्यवेक्षकों और 225 प्रगणकों की नियुक्ति,24 फरवरी तक काम पूरा करने का टारगेट

पिंपरी- पिंपरी-चिंचवड़ मनपा के आगामी आम चुनाव के लिए मसौदा वार्ड संरचना की घोषणा के बाद अब विधानसभा मतदाताओं की वार्डवार सूची को वार्ड संरचना के अनुसार बांटा जाएगा। चिंचवड़,भोसरी और पिंपरी विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता सूची के विभाजन के लिए छह सहायक अधिकारी,46 पर्यवेक्षक और 225 प्रगणक नियुक्त किए गए हैं। यह काम 24 फरवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। पालिका के आगामी आम चुनाव के लिए वार्ड का मसौदा तैयार कर लिया गया है। आम चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा चुनाव आयोग कभी भी कर सकता है। इसको लेकर पालिका प्रशासन ने भी चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि इस चुनाव के संचालन के लिए सही अधिकारी उपलब्ध हैं,तुरंत उचित उपाय किए जाने की आवश्यकता है। इस संबंध में वार्ड निर्माण,मतदाता सूची तैयार करने,वास्तविक चुनाव एवं बचाव के उपाय करने के लिए अधिकारी एवं कर्मचारी नियुक्त हुए।

 

राज्य निर्वाचन आयोग ने आम चुनाव 2022 के लिए 5 जनवरी 2022 को प्रकाशित विधानसभा मतदाता सूची में मतदाताओं के बंटवारे की जानकारी दी है। इस संबंध में मनपा आयुक्त राजेश पाटिल ने अधिकारियों और कर्मचारियों की नियुक्ति के संबंध में आदेश जारी किए हैं। वार्ड संरचना के अनुसार मतदाता सूचियों का वार्डवार विभाजन करना होगा। वास्तविक स्थान पर जाकर और उस स्थान का निरीक्षण करके जहां विधानसभा मतदाता सूचियां जाती हैं, साथ ही वोटर लिस्ट को दो वार्डों में बांटा जा रहा है। उन्हें प्रत्येक मतदान केंद्र का निरीक्षण करना होगा और एक सारांश प्रस्तुत करना होगा। पिंपरी-चिंचवड़ मनपा में चिंचवड़,भोसरी और पिंपरी विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। इसके अलावा भोर विधानसभा क्षेत्र का कुछ हिस्सा भी नगरपालिका सीमा में शामिल है। इन चारों निर्वाचन क्षेत्र वार पर्यवेक्षक एवं प्रगणक नियुक्त किए गए हैं।

 

चिंचवड़ विधानसभा क्षेत्र के लिए क्रमशः बी और एच क्षेत्रीय कार्यालयों के सहायक आयुक्त अभिजीत हराले और विजय कुमार थोराट को सहायक अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसलिए 18 पर्यवेक्षक और 88 प्रगणक नियुक्त किए गए हैं। इस निर्वाचन क्षेत्र की सूची संख्या 1 से 491 तक है। इस क्षेत्रीय कार्यालय में भोर विधानसभा क्षेत्र में 27 से 32 तक की सूची भाग संख्या भी शामिल है। उमाकांत गायकवाड़,सहायक आयुक्त,डी क्षेत्रीय कार्यालय और रवि किरण घोडके,सहायक आयुक्त,सी क्षेत्रीय कार्यालय को भोसरी विधानसभा क्षेत्र के लिए सहायक अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसलिए 14 पर्यवेक्षक और 70 प्रगणक नियुक्त किए गए हैं। इस निर्वाचन क्षेत्र की सूची संख्या 1 से 418 तक है। अजय चरथंकर,उपायुक्त,नागरवस्ती संभाग और शीतल वाकड़े,सहायक आयुक्त,एक क्षेत्रीय कार्यालय को पिंपरी विधानसभा क्षेत्र के लिए सहायक अधिकारी नियुक्त किया गया है। तो 14 पर्यवेक्षक और 14 पर्यवेक्षक और 67 प्रगणक नियुक्त किए गए हैं। इस निर्वाचन क्षेत्र की सूची संख्या 1 से 399 तक है।

 

नियुक्त अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए नियम

1) नियुक्त अधिकारियों,कर्मचारियों के साथ-साथ प्रगणक एवं पर्यवेक्षकों को यह कार्य 24 फरवरी तक पूर्ण करना है।

2) नियुक्त सहायक अधिकारी अपने स्तर पर कार्य की योजना बनाएं। मतदाता सूचियों के बंटवारे का काम पूरा होते ही चुनाव आयोग के साथ-साथ एम.एस एक्सेल में भरें।

3) जाँच करें कि प्रगणकों और पर्यवेक्षकों ने इस वैंट्रोल चार्ट में जानकारी ठीक से भरी है।

4) भविष्य में मतदाता सूची या भाग सूची के संबंध में किसी भी प्रकार की शिकायत की स्थिति में संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी इसके लिए व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होंगे।

5) इस कार्य के लिए नियुक्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अंगूठा छाप प्रणाली से कार्य पूर्ण होने तक की छूट दी गई है।

6) चूंकि यह कार्य समयबद्ध है,इसमें किसी प्रकार की लापरवाही या विलंब की अपेक्षा नहीं है।

7) किसी भी परिस्थिति में कर्मचारियों के आदेश रद्द नहीं किये जायेंगे। इस संबंध में कोई पत्राचार या प्रस्ताव प्रस्तुत करें

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *