ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / प्रभाग रचना से राकांपा सेफजोन और भाजपा डेंजरजोन में

प्रभाग रचना से राकांपा सेफजोन और भाजपा डेंजरजोन में

पिंपरी- पिंपरी चिंचवड मनपा चुनाव की तैयारियों में पालिका प्रशासन और सभी राजनैतिक दल युद्धस्तर पर लगे है। चुनावी तैयारियों की बात करें तो भाजपा सबसे आगे रेस में नजर आ रही है। जबकि हाल ही में घोषित प्रभाग रचना पर नजर डालें तो राष्ट्रवादी कांग्रेस ने बढ़त बना ली है। राष्ट्रवादी के पुराने स्थानीय नेता जो 3-5 बार लगातार चुनाव जीत रहे है,ऐसे करीब 20 दिग्गज नेताओं के वॉर्ड रचना मनचाहा बनाया गया है। ये 20 दिग्गज अपने वार्डॅ में पैनल प्रमुख की भूमिका में नजर आएंगे,जिनके कंधों पर पूरा पैनल जीतकर लाने की जवाबदारी होगी।

 

राष्ट्रवादी के 20 पैनल प्रमुख और सेफजोन के ये दिग्गज

राष्ट्रवादी कांग्रेस के 20 दिग्गज स्थानीय नगरसेवक कौन हैं? और उनका वॉर्ड कैसे सुरक्षित मनचाहा मिला अथवा बनाया गया,इसको जानना जरुरी है। लगातार पांच चुनाव जीतते आए योगेश बहल-संततुकारामनगर,डब्बू आसवानी-पिंपरी कैम्प,संजोग वाघेरे-पिंपरी गांव,नाना काटे-राहटणी-मंगला कदम-शाहूनगर,अजित गव्हाणे-भोसरी,जगदीश शेटटी-कालभोरनगर-रामनगर,राजू मिसाल-प्राधिकरण,आझमभाई पानसरे-मोहननगर चिंचवड,यश दत्ता काका साने-म्हेत्रेवस्ती मोरेवस्ती,मोरेश्वर भोंडवे-रावेत,भाऊसाहेब भोईर-चिंचवड गांव प्रेमलोक पार्क,राहुल भोसले-नेहरुनगर,प्रशांत शितोले-जुनी सांगवी,मयुर कलाटे-वाकड,कैलास थोपटे-राहटणी कालेवाडी,रोहित काटे,स्वाती काटे-दापोडी,पंकज भालेकर,प्रविण भालेकर-तलवडे,जालिंदर शिंदे,विक्रांत शिंदे-भोसरी गावठाण,संजय वाबले-इंद्रायणी नगर सेफजोन में है।

 

अजित पवार को शिवसेना की ओर से फ्रीहैंड

पिछले 5 साल तक ये राष्ट्रवादी के खेवनहार अपने अपने वॉर्ड में सक्रिय रहे। जिसका फायदा राष्ट्रवादी को मिलने का अनुमान है। इनके प्रभाग में स्लम एरिया आने से बडा उल्टफेर होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। स्लम एरिया में रहने वाला मतदाता राष्ट्रवादी कांग्रेस शरद पवार पर हमेशा विश्वास जताया और भर भरकर मतदान किया। अजित पवार इन पैनल प्रमुखों को विश्वास में लेकर और आपसी चर्चा के बाद टिकट वितरण करेंगे और पूरा पैनल चुनकर लाने का निर्देश देंगे। पैनल प्रमुखों की सिफारिश को महत्व दिया जाएगा। राज्य में आघाडी की सरकार है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अजित पवार पुणे-पिंपरी चिंचवड मनपा चुनाव के लिए फ्री हैंड दिया है,चुनावी निर्णय लेने का अधिकार दिया है। पिंपरी मनपा का चुनाव राकांपा-शिवसेना मिलकर लडेगी यह तस्वीर लगभग साफ है। जबकि कांग्रेस पूर्व घोषणा के अनुसार खुद के बल पर चुनाव लडेगी।

 

सत्ता के लिए चाहिए 70 नगरसेवक की संख्या

अगर राकांपा को 20 प्रभागों में वॉर्ड रचना में बढ़त मिली है तो इसका मतलब 60 नगरसेवक की संख्या तक पहुंच रही है। इसमें शिवसेना के 10 नगरसेवकों के जीतने की संख्या और कांग्रेस के 5 नगरसेवकों की संख्या मिला दिया जाए तो यह कुल संख्या 75 नगरसेवकों की हो जाती है। मतलब राकांपा सत्ता के करीब पहुंच रही है। वॉर्ड रचना पर भाजपा ने आपत्ति जतायी है और कम से कम 10 प्रभाग को बनाते समय भौगोलिक संरचना को तोडने का आरोप लगायी है। इसकी शिकायत चुनाव आयोग और कोर्ट में करने की बात भाजपा के पदाधिकारियों ने की है। फिर भी भाजपा के दोनों विधायक महेश लांडगे,लक्ष्मण जगताप अपनी जीत के लिए आश्वस्त है और दोबारा भाजपा की पालिका में सत्ता आएगी,ऐसा उनको विश्वास है। 2017 के चुनाव में मनपा में कुल 128 नगरसेवकों की संख्या थी,अब 2022 के चुनाव में यह संख्या बढ़कर 139 नगरसेवकों की हुई,कुल 11 नगरसेवक की संख्या में इजाफा हुआ। सत्ता पाने के लिए 70 नगरसेवकों की बहुमत संख्या को पार करना जरुरी होगा। मुख्य मुकाबला राकांपा और भाजपा के बीच होने वाला है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *