ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / पिंपरी चिंचवड में स्मार्ट सिटी का काम नंबर वन-कुणाल कुमार

पिंपरी चिंचवड में स्मार्ट सिटी का काम नंबर वन-कुणाल कुमार

पिंपरी- पिंपरी चिंचवड आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय,भारत सरकार ने एक स्मार्ट सिटी योजना तैयार की है। पिंपरी चिंचवड़ के बाद पुणे और सोलापुर स्मार्ट सिटी विकास में अग्रणी शहर हैं। तीनों शहरों के जुलाई 2023 तक पूरी परियोजना को पूरा करने की उम्मीद है। विकास कार्यों की गति को देखते हुए,नागरिकों के बीच स्मार्ट सिटी परियोजनाएं नागरिकों के लिए कैसे उपयोगी होंगी,इस बारे में जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता है। उन्होंने सुझाव दिया कि व्हाट्सएप,फेसबुक के साथ-साथ प्रिंट मीडिया के माध्यम से स्मार्ट सिटी परियोजनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाएं। आज सोमवार 7 फरवरी की सुबह कुणाल कुमार ऐसा कहा। उसके बाद ऑटो कलस्टर, चिंचवड़ में पिंपरी चिंचवड़ और पुणे स्मार्ट सिटी के कार्यों की समीक्षा बैठक हुई। उस समय वे अधिकारियों का मार्गदर्शन करते हुए बोल रहे थे।

पुणे स्मार्ट के साथ पालिका आयुक्त एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेश पाटिल,नगर अभियंता एवं संयुक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजन पाटिल,मुख्य सूचना प्रौद्योगिकी अधिकारी नीलकंठ पोमन,महाप्रबंधक अशोक भालकर, मुख्य वित्तीय अधिकारी सुनील भोसले,कार्यपालक अभियंता मनोज सेठिया,सहायक मुख्य कार्यपालन अधिकारी लक्ष्मीकांत कोल्हे शहर के अधिकारी और सलाहकार प्रतिनिधि उपस्थित थे। इस समय कुणाल कुमार प्रोजेक्टर सोलर पावर प्रोजेक्ट,स्मार्ट कियोस्क,स्किल डेवलपमेंट सेंटर,स्टार्ट अप इनक्यूबेशन सेंटर,म्यूनिसिपल ई-क्लास रूम,स्कूल हेल्थ मॉनिटरिंग,पब्लिक ई-टॉयलेट,सिटी मोबाइल ऐप और सोशल मीडिया,ई-क्लास रूम,एनवायरनमेंटल सेंसर,स्मार्ट ट्रैफिक, सिटी सर्विलांस,स्मार्ट पार्किंग जिसमें मल्टीलेवल कार पार्क,इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर,ऑप्टिकल फाइबर केबल,स्मार्ट वाटर सप्लाई,पब्लिक वाईफाई हॉटस्पॉट,स्मार्ट सीवरेज,आईसीटी इनेबल्ड एसडब्ल्यूएम,स्ट्रीटस्केप सहित अंडरग्राउंड यूटिलिटी,टीयूई पार्क और एबीडी में स्मार्ट टॉयलेट,नगर स्तर सहित जीआईएस सक्षम ईआरपी के अलावा फंडिंग पर भी चर्चा हुई।

 

इससे पूर्व पिंपरी चिंचवड़ के पिंपले गुरव व पिंपले सौदागर क्षेत्र में स्मार्ट सिटी के तहत राजमाता जिजाऊ पार्क व पार्किंग व्यवस्था,सड़क,फुटपाथ,वरिष्ठ नागरिकों के लिए खुले जिम में आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर बैठने की व्यवस्था की गयी थी। उन्होंने शहर में अर्बन स्ट्रीट के तहत निर्मित सड़कों और साइकिल ट्रकों का भी निरीक्षण किया। साथ ही विकास कार्यों के संबंध में नागरिकों से सीधे बातचीत करके परियोजनाओं के बारे में उनकी प्रतिक्रियाओं को जानने के बारे में प्रशंसा की।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *