ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / शहर से रातोंरात हटाए गए 371 कचरा कुंडी,कचरे का लगा ढ़ेर

शहर से रातोंरात हटाए गए 371 कचरा कुंडी,कचरे का लगा ढ़ेर

पिंपरी- पिंपरी-चिंचवड़ मनपा के स्वास्थ्य विभाग ने कचरा डंप मुक्त शहर परियोजना को लागू करने का निर्णय लिया है। इसके लिए शहर में सार्वजनिक स्थलों के 371 कूड़ेदान उठाये जा रहे हैं और करोड़ों रुपये मूल्य के कूड़ेदान को बर्बाद किये जा रहे हैं। रात भर कूड़ेदानों को हटाने के कारण,नागरिक जगह-जगह, कूड़ेदानों में कचरा डंप कर रहे हैं। कचरा कुंडी हटाने से उस जगह सड़क पर कचरा नागरिक फेंकने को मजबुर ह ै। जिसके कारण कचरे का फैलाव परिसर में हो रहा है। पालिका स्वच्छ और सुंदर शहर को अस्वच्छ करने पर अमादा है।

 

औद्योगिक नगर में प्रतिदिन उत्पन्न होने वाले ठोस अपशिष्ट के समुचित प्रबंधन के लिए मोशी गारबेज डिपो में लगभग 81 एकड़ भूमि आरक्षित की गई है। पालिका सीमा में प्रतिदिन लगभग 1000 से 1100 मीट्रिक टन कचरा उत्पन्न होता है। शहर के विभिन्न क्षेत्रों से ठोस कचरा मोशी कचरा डिपो क्षेत्र में लाया जाता है। पालिका द्वारा प्रतिदिन कूड़ा उठाकर मोशी डिपो ले जाया जाता है। पालिका ने शहर के विभिन्न हिस्सों में 371 कूड़ेदान रखे थे। इससे नागरिकों को सुविधा हो रही थी। हालांकि बिना कूड़ा-करकट वाले शहर के लिए पालिका के स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहर के सभी कूड़ेदानों को हटाया जा रहा है। गमलों को क्षेत्रीय कार्यालय और नेहरूनगर के सेंट्रल स्टोर में रखा जा रहा है। करोड़ों रुपये की लागत से खरीदा गया वुंडा किसी न किसी रूप में बर्बाद होने वाला है।

 

पालिका के अचानक फैसले के बाद रातों-रात कूड़े के ढेर लग गए है। इससे नागरिकों,व्यापारियों को परेशानी हुई। शहरवासियों ने शिकायत की है कि घर में कूड़ा उठाने वाले वाहनों के लिए कभी सुबह तो कभी दोपहर के समय कूड़ा उठाने का कोई निश्चित समय नहीं होता है। कूड़े के ढेर के कारण नागरिक सार्वजनिक स्थानों पर कचरा डंप कर रहे थे। नतीजतन नागरिकों द्वारा कूड़ेदानों की जगह पर सड़कों पर कचरा डाला जा रहा है। पालिका के सहायक स्वास्थ्य अधिकारी गणेश देशपांडे ने कहा शहर कचरे से निजात चाहता है। इसके लिए सार्वजनिक स्थलों के 371 कूड़ेदानों को उठाया जा रहा है। आसीन घरों में रहने वाले और काम पर जाने वाले नागरिकों द्वारा कूड़ा निस्तारण में असुविधा की शिकायतें आ रही हैं। इसके लिए कचरा ट्रक का समय और मार्ग बदलने की योजना बनाई जा रही है। लैंडफिल में गंदगी को रोकने के लिए कर्मचारी तैनात किए जाएंगे या सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। कूड़ेदानों को हटाने से शहर के बाहर के कचरे को शहर में डंप होने से रोका जा सकेगा।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *