ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / इनोवेटिव वर्ल्ड स्कूल का वार्षिक स्नेह सम्मेलन संपन्न,सांस्कृतिक,सामाजिक,धार्मिक का त्रिवेणी दर्शन-ब्रिगेडियर मदन बिष्ट

इनोवेटिव वर्ल्ड स्कूल का वार्षिक स्नेह सम्मेलन संपन्न,सांस्कृतिक,सामाजिक,धार्मिक का त्रिवेणी दर्शन-ब्रिगेडियर मदन बिष्ट

छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए हम कटिबद्ध-कमला बिष्ट

पिंपरी-पिंपरी चिंचवड शहर के चिखली-मोशी परिसर में कार्यान्वियत इनोवेटिव वर्ल्ड स्कूल में सांस्कृतिक,सामाजिक,धार्मिक का त्रिवेणी संगम का दर्शन हुआ है। इस त्रिवेणी संगम के ज्ञानरुपी गंगा में डूबकी लगाकर छात्र देश के कर्णधार बनेंगे। ऐसा विचारों की गंगा सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर मदन बिष्ट ने बहायी। प्रा.रामकृष्ण मोरे नाटयगृह में वार्षिक स्नेह सम्मेलन के अवसर पर आयोजित तृतीय वार्षिक स्नेह सम्मेलन यात्रा 2021-22 में वे बोल रहे थे। सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर मदन बिष्ट ने सफलता के तीन मंत्र बताए। योग्यता,प्रतिबद्धता और प्रदर्शन। आपको तीनों पर ध्यान देना होगा। वे आपको हमेशा सफलता की ओर ले जाएंगे। उन्होंने इनोवेटिव वर्ल्ड स्कूल के प्रबंधन के योगदान, शिक्षकों के योगदान और पाठ्यक्रम में माता-पिता की भागीदारी,विभिन्न सामाजिक-सांस्कृतिक गतिविधियों,छात्रों के सर्वांगीण विकास और पाठ्यक्रम जो अच्छी तरह से चल रहा है,उसकी सराहना की।

 

छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए कटिबद्ध-कमला बिष्ट

प्राचार्या व निदेशक कमला बिष्ट ने अभिभावकों को स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए कहा कि हम छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए कटिबद्ध हैं। सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर श्री मदन बिष्ट को स्कूल प्रबंधन की ओर से स्मृति चिन्ह देकर हमको गौरन्यिवत महसुस हो रहा है। विद्यार्थियों को चाहिए कि किसी भी प्रकार के भय से मुक्त होकर बुरी शक्तियों का निर्भीकता से सामना करें। ऐसा मूलमंत्र डॉ.संजय सिंह ने छात्रों को दिया। सौ किरण बिष्ट ने नृत्य में भाग लेने वाले माता-पिता को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत श्री गणेश वंदना से हुई और वंदे मातरम गीता के साथ समाप्त हुई। नाटक स्कूल चले हम ने स्कूल के फिर से खुलने की पृष्ठभूमि पर आधारित प्रस्तुतीकरण ने सबको मंत्रमुग्ध किया। पारिवारिक गीतों ने दर्शकों के दिलों को छुआ।

 

प्लास्टिक के दुष्परिणाम,जल,पृथ्वी,सूर्य,हवा की महत्ता

समाज पर प्लास्टिक के नियमित उपयोग के हानिकारक प्रभावों,जल के महत्व,पृथ्वी के तत्वों,सूर्य और हवा के प्रत्येक व्यक्ति के प्रति,विकृतियों को नष्ट करने की इच्छा,बाल श्रम के विरोध को दिखाने के लिए प्रस्तुत नुक्कड़ नाटक,आदि ने एक तरह से सामाजिक संदेश दिया। महाराष्ट्र में विविधता के दर्शन,विट्ठल नाम का जाप,मां भवानी का अद्भूत रुप आदि। इस नृत्य में विविधता की एकता यह संदेश देती है कि सभी धर्म,क्षेत्र,भाषाएं भारतीय हैं और हमें इस पर गर्व है।

 

लोक नृत्य,भरतनाट्यम नृत्य,सामाजिक,धार्मिक,भाषाई,सांस्कृतिक पर प्रस्तुतीकरण

गोवा के लोक नृत्य,भरतनाट्यम नृत्य आदि विभिन्न सामाजिक,धार्मिक,भाषाई,सांस्कृतिक विषयों पर किए गए,नृत्य गीत मनमोहक थे। प्रत्येक एपिसोड के शुरू होने से पहले युवा छात्रों द्वारा की गई परिचयात्मक टिप्पणियों ने नेतृत्व कौशल में एक नया सबक दिया। नृत्य,नुक्कड़ नाटक,ऑन-स्क्रीन स्क्रीनिंग और समय के साथ बदलते ग्राफिक्स एक फिल्म का एक दृश्य की पेशकश की गई। अभिभावकों ने तालियां बजाकर छात्रों का उत्साहवर्धन किया। इस दौरान निदेशक डॉ.संजय सिंह,समूह शिक्षा अधिकारी श्री.अशोक गोडसे,डॉ.संजय झा,डॉ.अजीत थिट्टे,विकास साने,प्रशांत पाटिल,विजय शिर्के, विद्यानन्द मानकर सहित विद्यार्थियों के दादा-दादी,माता-पिता,भाई-बहन आदि उपस्थित थे।

 

कोविड नियमों का पूर्ण पालन

कोविड नियमों का पूर्ण रुप से पालन किया गया। मास्क,सामाजिक दूरियों का ध्यान रखा गया। देबोश्री भोंडवे,चंद्रकला कपारी,निशा पाटिल,प्रीति सबने,अदिति एकवाडे,प्रेमलता केंजले,तन्वी नाशिकर,अनुराधा डिक्कर, रोहिणी भोसले,तमाली डे,निरुपमा काकड़े,संसिया लुद्रराज,सुजाता शेलार,तेजश्री शिंदे,सिद्धि सावंत,कल्याणी और कल्याणी पुष्कर कापड़ी और अन्य शिक्षकों ने कार्यक्रम की योजना बनाई और कार्यक्रम सफल बनाने के लिए भारी परिश्रम किए।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *