ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / म्हाडा परीक्षा घोटाला:महाराष्ट्र राज्य परीक्षा विभाग अध्यक्ष तुकाराम सुपे गिरफ्तार

म्हाडा परीक्षा घोटाला:महाराष्ट्र राज्य परीक्षा विभाग अध्यक्ष तुकाराम सुपे गिरफ्तार

पुणे- म्हाडा हाउसिंग सोसायटी संस्था की भर्ती परीक्षा में पुणे पुलिस सायबर सेल ने महाराष्ट्र राज्य परीक्षा विभाग के अध्यक्ष तुकाराम सुपे को गिरफ्तार करके 88 लाख रुपये और सोना जब्त किया। आज कोर्ट शिवाजीनगर के कोर्ट में सुपे को पेश किया गया।

तुपे पर शिक्षक पात्रता परीक्षाके घोटाले रैकेट में शामिल होने का संदेह है। पुणे पुलिस ने गुरुवार शाम को तुपे को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की थी और रातभर की पड़ताल के बाद उन्हें आज सुबह गिरफ्तार दिखाया गया है। पुणे पुलिस साइबर सेल कस्टडी के लिए कुछ देर में तुपे को शिवाजीनगर कोर्ट में पेश करेगा।

 

महाराष्ट्र राज्य परीक्षा परिषद,छात्रवृत्ति परीक्षा आयोजित करती है। जिन छात्रों ने बी.एड और डी.एड किया है,उनकी शिक्षक पात्रता परीक्षाली जाती है। तुपे की गिरफ्तारी के बाद अब परीक्षा में बड़े घोटाले की जानकारी सामने आ सकती है। कुछ देर में पुणे पुलिस इस मामले में बड़े खुलासे कर सकती है। तुपे की गिरफ्तारी के बाद देखना होगा कि राज्य का शिक्षा विभाग इस संबंध में क्या कदम उठाता है।

 

ऐसा था काम करने का ढंग

पेपर लीक करके मोटी रकम लेने वाले घोटालेबाज परीक्षा के बाद कुछ उम्मीदवारों से कहा गया कि वे अपनी सीट संख्या न लिखें। स्कैन करते समय नंबर लिखा हुआ था। अगर कोई बचा था,तो उन्हें पेपर की दोबारा जांच करने के लिए कहा जाएगा और फिर इसे बदल दिया जाएगा,ऐसा पुणे आयुक्त अमिताभ गुप्ता ने बताया।उम्मीदवारों से 35 हजार से एक लाख तक लिए जा रहे थे। इसके अलावा एक और टेस्ट देना होता है। उसी के हिसाब से पैसे वसूले जा रहे थे। हमारी जानकारी के मुताबिक शुरुआती अनुमान 4.5 करोड़ रुपये है। अब तक नौ लाख जब्त किए जा चुके हैं। आरोपी के घर से 88 लाख नगदी और सोने के जेवर जब्त किए गए। इस मामले में तीन से चार और लोगों के गिरफ्तार होने की संभावना है। इस दौरान बताया गया कि यदि कोई अन्य परीक्षा में आपत्तिजनक पाया गया तो उसकी भी जांच कराई जाएगी।

 

ऐसे तुपे तक पहुंची पुणे पुलिस

म्हाडा पेपर लीक घोटाला मामले में गिरफ्तार आरोपी प्रीतिश देशमुख के घर में ढएढ परीक्षा का पहचान पत्र मिलने के बाद पुणे पुलिस को ढएढ परीक्षा में घोटाले का पता चला था। प्रीतिश पुणे की जी.ए टेक्नोलॉजी नाम की कंपनी का हेड है। जी. ए टेक्नोलॉजी कंपनी के पास उम्मीदवारों को हॉल टिकट जारी करने, पेपर प्रिंट करने, परीक्षा आयोजित करने, पेपर एकत्र करने, उन्हें स्कैन करने और परिणामों की घोषणा करने की रिस्पांसिबिलिटी है। इस कंपनी पर महाराष्ट्र के 20 से ज्यादा जिलों में कई भर्ती प्रक्रिया को संचालित करने का जिम्मा सौंपा गया है। प्रीतिश की गिरफ्तारी के बाद अब इसकी कंपनी द्वारा संचालित सभी परीक्षाएं संदेह के घेरे में हैं।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *