ताज़ा खबरे
Home / pimpri / पुणे में मंदिरों के कल से खुलेंगे कपाट,होगा भक्त-भगवान का मिलन

पुणे में मंदिरों के कल से खुलेंगे कपाट,होगा भक्त-भगवान का मिलन

 

पुणे-आदिशक्ति के शारदीय नवरात्रि पर्व की तैयारियां पूरी होने वाली हैं और श्रद्धालु गुरुवार (7 अक्टूबर) को मंदिरों के खुलने का इंतजार कर रहे हैं। कोरोना प्रकोप के चलते एक साल से बंद शहर के अधिकांश मंदिरों को आकर्षक रंगों और बिजली की रोशनी से सजाया गया है। कई मंदिरों ने नवरात्रि के सांस्कृतिक कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं। अपनी स्थापना के बाद से राज्य सरकार ने राज्य के सभी मंदिरों को भक्तों के लिए खोलने का फैसला किया है। शरद नवरात्रि पर्व के पहले दिन से ही बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के मंदिरों में आने की उम्मीद है,इसलिए मंदिर प्रशासन ने भीड़ प्रबंधन की तैयारी कर ली है।

 

कोरोना के प्रकोप को रोकने के उद्देश्य से भीड़ को रोकने के लिए गुरुवार से बंद मंदिरों के फिर से खुलने से श्रद्धालुओं में उत्साह का माहौल है। मध्य क्षेत्र सहित उपनगरों के मंदिरों को भी रंगीन और बिजली की रोशनी से सजाया गया है। मंदिर की सफाई कर दी गई है और परिसर को कीटाणुरहित कर दिया गया है। निर्मल्या संग्रह की योजना,भक्तों का निरीक्षण और पेयजल की व्यवस्था अंतिम चरण में है। अधिकांश मंदिर प्रमुखों ने उन भक्तों के लिए ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की है जो वरिष्ठ नागरिकों सहित मंदिर में नहीं आ पा रहे हैं।

 

भवानी माता मंदिर

मंदिर की साज-सज्जा और देवी के श्रृंगार के बाद सुबह 10 बजे भवानी पेठ स्थित भवानी माता मंदिर में आरती होगी। करोना पाबंदियों के चलते मंदिर में सभी सांस्कृतिक और भजन मंडलों को रद्द कर दिया गया है। ललिता पंचमी, अष्टमी,नवमी को सीमित संख्या में लोगों की मौजूदगी में धार्मिक कार्यक्रम होंगे। पारंपरिक तरीके से होगी दशहरे की पूजा प्रशासन के नियमानुसार मंदिर के सभा भवन में कोई नहीं बैठ सकता है। पुलिस की अनुमति के बाद ओटी सामग्री,फूलों का हार स्वीकार किया जाएगा।

 

महालक्ष्मी मंदिर

श्री बंसीलाल रामनाथ अग्रवाल धार्मिक एवं सांस्कृतिक न्यास की मुख्य न्यासी अमिता राजकुमार अग्रवाल गुरुवार को प्रातः 9.30 बजे सारसबाग स्थित श्री महालक्ष्मी मंदिर में अंचल में शिरकत करेंगी। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए मंदिर के अंदर और बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और मंदिर के पुजारियों और कर्मचारियों को कोरोना का टीका लगाया गया है। दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए 5 करोड़ रुपये का बीमा किया गया है।

 

तंबाडी जोगेश्वरी मंदिर

पुणे के ग्राम देवता श्री तंबाडी जोगेश्वरी मंदिर में गुरुवार सुबह 5 बजे अभिषेक व महापूजा होगी। घटस्थापना और आरती के बाद शाम 6.30 बजे मंदिर भक्तों के दर्शन के लिए खोल दिया जाएगा। नवरात्रि पर्व में हर दिन देवी के अलग-अलग रूप देखने को मिलेंगे। हालांकि सभी धार्मिक समारोहों को रद्द कर दिया गया है,अष्टमी में कुछ सुवासिनी की उपस्थिति में एक घागरी फूंक मारने की रस्म होगी।

 

चतु:श्रृंगी मंदिर

चतु:श्रृंगी मंदिर में सुबह 8 बजे अभिषेक और महापूजा होगी और 9.30 बजे घटस्थापना होगी। मंदिर भक्तों के लिए सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक खुला रहेगा। श्रद्धालुओं का 2 करोड़ रुपये का बीमा कराया गया है। मंदिरों में भक्तों के लिए स्वच्छता के साथ-साथ शरीर के तापमान की भी व्यवस्था की जाती है। सुरक्षित दूरी के नियम का पालन करने के लिए कतार में अलग-अलग रंग के निशान हैं।

 

चढ़ावा को लेकर असमंजस

नवरात्रि उत्सव में जाने के बाद अधिकांश सुवासिनी देवी चढ़ावा को खनिकों से भर देती हैं। इसलिए मंदिर क्षेत्र में चढ़ावा साहित्य की दुकानों पर भीड़ लगी रहती है। हालांकि,कोरोना पाबंदियों में चढ़ावा को स्वीकार किया जाए या नहीं इसे लेकर असमंजस की स्थिति है,जिसकी ओर मंदिर के न्यासियों ने चेताया है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *