ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / घरेलू,व्यक्तिगत कारणों से हत्याएं,जनता को सोच,मानसिकता बदलने की आवश्यकता-पुलिस आयुक्त

घरेलू,व्यक्तिगत कारणों से हत्याएं,जनता को सोच,मानसिकता बदलने की आवश्यकता-पुलिस आयुक्त

पिंपरी- पिंपरी चिंचवड पुलिस आयुक्तालय सीमा में पिछले सात दिनों में हुई 7 हत्याएं व्यक्तिगत रंजिश,घरेलू हिंसा,शराब के नशे में की गई हत्याएं है। इसमें से अधिकांश उद्घाटित हो चुकी है। ऐसी घटनाओं की रोकथाम के लिए जनता को अपनी मानसिकता बदलने,चिंतन करने की आवश्यकता है। ये हत्याएं सार्वजनिक,दंगा फसाद अथवा गैंगवार द्धारा नहीं की गई। इसलिए जनता में सुकुन है,समाधान है,शहर में शांतिपूर्ण वातावरण है। ऐसी जानकारी आज पत्रकार परिषद में पुलिस कमिश्नर कृष्ण प्रकाश ने दी। इस अवसर पर अप्पर पुलिस आयुक्त संजय शिंदे,डीसीपी(अपराध-प्रशासन) सुधीर हिरेमठ,एसीपी डॉ.प्रशांत अमृतकर उपस्थित थे।

8 दिनों में 7 हत्याएं-

आपको बताते चलें कि पिछले सात दिनों में तलेगांव दाभाडे,निगडी,चिखली,हिंजवडी,रावेत में एक एक,वाकड में दो हत्या की घटना घटी। हलांकि ये सारी घटनाओं पर पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए कार्रवाई करते हुए कई मुख्य आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

 

पिछले 2 वर्षों की तुलना में इस वर्ष कम हत्याएं

व्हीएसआरएस न्यूज के संवाददाता ने शहर में बढते अपराध को लेकर सवाल पूछने पर पुलिस कमिश्नर ने कहा कि पिछले दो वर्षों की तुलना में इस वर्ष केवल 48 हत्याओं की घटना घटी है। आंकडों का संज्ञान लेते हुए कृष्ण प्रकाश ने 2018 में 72,2019 में 68 और 2020 में 72 हत्या की घटना घटी। 2021 में 6 हत्याओं को जोडकर केवल 48 हत्या इस वर्ष हुई है। पुलिस आयुक्त ने इन हत्याओं के पीछे का प्रमुख कारण यह बताया कि पिंपरी चिंचवड शहर एक औद्योगिक नगरी है। अनलॉक के बाद बडे पैमाने पर मजदूर शहर वापस लौट रहे है।अपने कामकाज शुरु करने के बाद पति-पत्नी में घरेलू झगडे,दोस्तों के बीच अनबन,पैसों की लेनदेन,नशे में घटनाएं घट रही है। इन सभी घटनाओं को उजागर करने के लिए पुलिस कार्यरत है। पुलिस कमिश्नर ने जनता को भरोसा दिलाया कि सभी अपराधियों पर कानून की नजर है, कानून की पकड है।

 

मैनपॉवर बढने से अच्छी पुलिसिंग,पेट्रोलिंग

पुलिस आयुक्त कृष्ण प्रकाश ने यह भी बताया कि हमारे पास फेस-1 की पॉलिसी है,फेस-2 और फेस-3 की भर्ती प्रक्रिया लॉकडाउन की वजह से रुक गई थी। नए पुलिस स्टेशनों की संख्या हमने बढाकर मांगी है। नई भर्तियों से हमको 120 के मुताबिक 5 नए पुलिस स्टेशन को मैनपॉवर मिलेगा और यह संख्या पर्याप्त रहेगी। जिससे अच्छी पुलिसिंग करने में आसानी होगी। उन्होंने यह भी कहा कि प्रेमचंद साहित्यकार के साहित्य से लेकर आज तक एक ही कॉमन बात कही गई है कि अपराध जर,जमींन,जोरू के लिए होता आया है।

 

घटित हत्याएं व्यक्तिगत,घरेलू हिंसा में

पुलिस आयुक्त कृष्ण प्रकाश ने आगे कहा कि अनलॉक होने पर बडी संख्या में मजदूर वर्ग शहर की ओर रोजी रोटी के लिए आए हैं। अपने परिवार से दूर रहते है।सामाजिक बंधन नहीं होता। अकेलापन होने से चिडचिडा मानसिकता के शिकार होते है। छोटी छोटी बात पर आक्रोशित,गुस्से में कुछ भी करने पर आमदा होते है। उनकी दबी इच्छाएं लावा बनकर फट पडता है। पति-पत्नी के बीच बंद कमरों में झगडे व हिंसा,शराब के नशे में दोस्त पर जानलेवा हमला जैसी घटनाओं का जन्म होता है। ऐसे अपराध व्यक्तिगत,घरेलू हिंसा के दायरे में आते है।

 

निर्जन स्थलों का अध्ययन,सीसीटीवी कैमरा,ग्राम सुरक्षा दल की अधिक सक्रियता

ग्राम सुरक्षा दल को अधिक सक्रिय,अलर्ट रहने के लिए निर्देश दिए गए है। सामाजिक संस्थाओं,एनजीओ की मदद से लोगों की मानसिकता बदलने की दिशा में काम हो रहा है। सारे निर्जन स्थलों का अध्ययन किया है। सूनसान इलाके,निर्जन क्षेत्रों,अंधकारमय परिसर में स्मार्ट सिटी,मनपा,ग्राम पंचायत के सहयोग से सीसीटीवी कैमरे बैठाने,पेट्रोलिंग बढाने पर जोर दिया गया है। ऐसे गुपित यंत्र लगाए जा रहे है जिसके माध्यम से संदेहास्पद व्यक्ति अगर कहीं खडा हो तो पुलिस तत्काल उस तक पहुंचकर पूछताछ कर सके। कुछ ऐसे स्पॉट फाईंडआउट किए गए हैं,चोरी,चेन स्नेचिंग,सेंधमारी आदि की घटनाएं कहां बार बार होती है ऐस स्थलों का बारिकी से अध्ययन किया गया है और वहां ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। पुलिस आयुक्त कृष्ण प्रकाश ने जनता को भरोसा दिलाया कि शहर में कानून व्यवस्था नियंत्रण में है। चिंता की कोई आवश्यकता नहीं। जनता को अपनी सोच,मानसिकता बदलने की आवश्यकता है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *