ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / पुणे मेट्रो में साइकिल रखकर यात्रा करने की अनुमति

पुणे मेट्रो में साइकिल रखकर यात्रा करने की अनुमति

पिंपरी- पिंपरी चिंचवड और पुणे महानगर को जोडने वाली मेट्रो का काम गतिमान है। दोनों महानगरों के प्रतिक्षित यात्रियों के लिए खुशखबरी यह है कि वे साइकिल के साथ मेट्रो की यात्रा कर सकते है। पिंपरी से पुणे मेट्रो जाने के बाद अगर किसी को शहर के विभिन्न हिस्सों में काम हो तो रिक्शा,बस पकडने की मजबुरी थी। अब साइकिल से वे अपने ज्ञांतव्य स्थान तक जाकर फिर मेट्रो में साइकिल रखकर सफर करते हुए अपने घर आसानी के साथ लौट सकते हैं इससे दो फयादा मेट्रो व्यवस्थापक ने गिनाया,एक महंगे पेट्रोल से निजात मिलेगी,दूसरा पर्यावरण की रक्षा होगी। प्रदुषण मुक्त शहर बनाने में मदद होगी।

 

बहुप्रतीक्षित पुणे मेट्रो इस दिसंबर से पहले शुरू हो जाएगी। इसके अलावा टिकट की कीमतें दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर होंगी। पुणे मेट्रो के जनरल मैनेजिंग डायरेक्टर बृजेश दीक्षित ने इसकी घोषणा की। इस हिसाब से यात्रियों को पहले किलोमीटर के लिए 10 रुपये देने होंगे। यात्रा बढ़ने पर दर घटेगी। ऐसा दीक्षित ने कहा। दिसंबर से पहले पिंपरी नगर पालिका से फुगेवाड़ी तक सात किलोमीटर और कोथरुड से गरवारे कॉलेज तक पांच किलोमीटर मेट्रो दौडेगी।

 

पुणे मेट्रो दो रूटों पिंपरी से स्वारगेट और वनज से रामवाड़ी तक चलेगी। इनमें से उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने वनज से रामवाड़ी मार्ग पर हरी झंडी दी और मेट्रो का पहला आधिकारिक परीक्षण हाल ही में पूरा हुआ। उसके बाद आज पिंपरी से स्वारगेट रूट पर ट्रायल रन किया गया। मेट्रो ने वास्तव में दिखाया कि यात्री इस ट्रायल रन साइकिल के साथ कैसे यात्रा कर सकते हैं। दीक्षित ने यह भी भरोसा जताया कि दिसंबर में मेट्रो की शुरुआत हो जाएगी। पिंपरी से स्वारगेट रूट पर पिंपरी पालिका से दापोडी तक का सफर सात किलोमीटर और वनज से गरवारे कॉलेज तक वनज से रामवाड़ी रूट पर पांच किलोमीटर का होगा। शुरुआत में दीक्षित ने कहा कि उनका इरादा केवल 12 किमी की दूरी पर मेट्रो शुरू करने का है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *