ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / पुणे में दौड़ी मेट्रो,अजित पवार के हाथों ट्रायल रन

पुणे में दौड़ी मेट्रो,अजित पवार के हाथों ट्रायल रन

पुणे- पिछले कई सालों से चर्चा में चल रही पुणे मेट्रो आखिरकार शुक्रवार की सुबह दौड़ती नजर आई। पिछले कुछ महीनों से पुणे मेट्रो के अलग-अलग फेज पर समानांतर काम चल रहा है। इससे पहले वनाज से रामवाड़ी तक का परीक्षण सात जुलाई को किया गया था। उसके बाद वनाज से आइडियल कॉलोनी तक के फेज का परीक्षण किया गया। मेट्रो ट्रायल रन का उद्घाटन उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने किया। कुछ दिन पहले मेट्रो से इसी रूट पर प्री-प्रैक्टिस टेस्ट किया। इस अवसर पर विधान परिषद की उपाध्यक्ष डॉ.नीलम गोरहे,महापौर मुरलीधर मोहोल,सदन के नेता गणेश बिडकर,नेता प्रतिपक्ष दीपाली धूमल,महामेट्रो के बृजेश दीक्षित,जिला कलेक्टर राजेश देशमुख सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थ।

पुणे के महापौर मुरलीधर मोहोल ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी। पुणे मेट्रो के इस चरण का परीक्षण शुक्रवार सुबह 7 बजे किया जाएगा। यह ट्वीट मेयर मुरलीधर मोहोल ने किया। वनाज से रामवाड़ी मेट्रो लाइन के तहत वनाज से गरवारे कॉलेज मेट्रो लाइन का काम लगभग पूरा हो चुका है। इस चरण की कुल लंबाई पांच किलोमीटर है। मेट्रो ने इस रूट पर प्री-प्रैक्टिस टेस्ट किया था। लाइन एलिवेटेड है और रेल बिछाने का काम पूरा हो चुका है और लाइन के नीचे कुछ मेट्रो स्टेशनों का काम भी पूरा हो चुका है। फरवरी में पालिका के चुनाव होने की संभावना है। इस पृष्ठभूमि के खिलाफ सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मांग की है कि वनाज से रामवाड़ी मार्ग का हिस्सा अगस्त के अंत तक खोला जाए। तालाबंदी के बावजूद महामेट्रो ने मार्ग पर तेज गति से काम करना जारी रखा।

 

वनाज से रामवाड़ी मेट्रो लाइन पर चलने वाले मेट्रो के परीक्षण को भी प्राथमिकता दी गई। इससे पहले महामेट्रो ने पिंपरी चिंचवड में मेट्रो का सफल परीक्षण किया था। परीक्षण के बाद यात्री सेवा के लिए पुणे और पिंपरी-चिंचवड़ मेट्रो मार्गों पर विचार किया जा रहा है। महोमेट्रो कोथरुड में लैंडफिल साइट पर पार्किंग और रखरखाव मरम्मत के लिए एक कार शेड का निर्माण कर रहा है। इसे हिल व्यू पार्क कार शेड कहा जाता है। उनका काम भी महामेट्रो द्वारा युद्धस्तर पर किया जा रहा है। इस जगह पर तीन कोच वाली दो मेट्रो ट्रेनें रखी जाती हैं। इन दोनों महानगरों की मदद से परीक्षण किया गया। मेट्रो कोच इटली की एक फैक्ट्री में बनते हैं।

 

महामेट्रो के अधिकारियों ने कहा कि कोच एक विशेष धातु से बने होते हैं। मेट्रो परियोजना के पहले चरण के तहत वनाज से रामवाड़ी और स्वरगेट से पिंपरी-चिंचवड तक दो मेट्रो लाइनें निर्माणाधीन हैं। इन दोनों लेन की कुल लंबाई 32 किलोमीटर है। पिंपरी-चिंचवड़ से स्वारगेट मेट्रो लाइन को कृषि महाविद्यालय तक और वहां से भूमिगत स्वारगेट तक बढ़ाया गया है। अंडरग्राउंड मेट्रो लाइन का काम भी जोरों पर है। अंडरग्राउंड मेट्रो लाइन के लिए टनल का निर्माण कृषि कॉलेज से कस्बा पेठ तक पहुंच गया है। स्वरगेट से कस्बा पेठ तक का काम भी शुरू हो गया है। नदी तल के नीचे भी मेट्रो ने भूमिगत मार्ग के लिए सुरंग बनाने का चुनौतीपूर्ण चरण पूरा कर लिया है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *