ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / पुणे के तीन जीवनदायनी बांधों की पहरेदारी

पुणे के तीन जीवनदायनी बांधों की पहरेदारी

खडकवासला- पुणे शहर और आसपास के क्षेत्र में पानी की आपूर्ति करने वाले खडकवासला,पानशेत और वरसगांव बांधों में सिंचाई विभाग के कर्मियों की कमी के चलते बांध की सुरक्षा की जिम्मेदारी सुरक्षा बोर्ड को दी गई है।

सिंचाई विभाग के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति के कारण जनशक्ति आधी हो गई थी। और अब जबकि बारिश शुरू हो गई है, जनशक्ति की जरूरत थी। पहरा देने के लिए सुरक्षा गार्डों के आने से अब बाकी स्टाफ का भी सहारा मिल गया है।

 

इस बीच सिंचाई विभाग के मुख्य अभियंता हनुमंत गुनाले ने 16 मई को तीनों बांधों का दौरा किया था और मानसून से पहले किए गए कार्यों का निरीक्षण किया था। उनके साथ खडकवासला सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता विजय पाटिल और उप अभियंता पोपट शेलार भी थे। इस समय इन तीनों बांधों पर मई माह में 16 कर्मचारी काम कर रहे थे। इनमें से आठ कर्मचारी 31 मई को सेवानिवृत्त हो गए। इसलिए पाटिल ने मुख्य अभियंता से तकनीकी जनशक्ति और सुरक्षा गार्ड की मांग की थी।

 

खड़कवासला,पानशेत,वरसगांव एक पर्यटन स्थल है। यह क्षेत्र बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है और कई प्रतिबंधित क्षेत्र तक पहुंचने का प्रयास करते हैं। मैन पॉवर की कमी के कारण पर्यटक कभी-कभी दीवारों तक पहुंचने की कोशिश करते हैं। ये सुरक्षा गार्ड इन पर्यटकों को रोकने में मदद करेंगे। वहीं पुणे शहर और जिले में ये तीनों बांध पेयजल के प्रमुख स्रोत हैं इसलिए इस स्थान पर सुरक्षा का होना बहुत जरूरी है। पहले सिंचाई विभाग के कर्मचारी इस क्षेत्र में गार्ड के रूप में हुआ करते थे। चूंकि उनके स्टाफ की संख्या कम हो रही है,ऐसे में सुरक्षा गार्डों को तैनात किया जा रहा है। उधर शहर पुलिस की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

 

खड़कवासला के पास पांच कर्मचारी हुआ करते थे। तीन मई में सेवानिवृत्त हुए और वर्तमान में केवल दो कर्मचारी साइट पर हैं। पानशेत के छह कर्मचारी थे। तीन कर्मचारी सेवानिवृत्त हो गए। वर्तमान में तीन कर्मचारी कार्यरत हैं। वरसगांव में 5 कर्मचारी थे। दो सेवानिवृत्त हैं और तीन कार्यरत हैं। इन तीन बांधों पर कुल 16 कर्मचारी थे,आठ सेवानिवृत्त और आठ वर्तमान में कार्यरत हैं। मैन पॉवर की भारी कमी है।

 

वयोवृद्ध की अस्थायी नियुक्ति

बांध को कुछ अनुभवी तकनीशियनों की जरूरत है। तदनुसार कुछ सेवानिवृत्त कर्मचारी वर्तमान में चार महीने के लिए इस स्थान पर कार्यरत हैं। इसमें बरसात के मौसम में बांध भर जाने के बाद बांध के फाटकों को खोलने की जानकारी रखने वाले बुजुर्गों को बरसात के मौसम के लिए बारिश गिरने और पानी के भंडारण के लिए नियुक्त किया गया है। सिंचाई विभाग में विभिन्न श्रेणियों में आधे से अधिक पद रिक्त हैं। वर्तमान सरकार की नीति के अनुसार सिंचाई सहित सभी विभागों में भर्ती की सीमाएँ हैं। तीनों बांध क्षेत्रों का दौरा करने के बाद मुख्य अभियंता हनुमंत गुनाले ने स्थिति को देखते हुए एक सुरक्षा गार्ड नियुक्त करने का निर्णय लिया। रिपोर्ट के अनुसार सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एक निजी संगठन मास्को की ओर से प्रत्येक बांध पर 11 सुरक्षा गार्ड तैनात किए गए हैं।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *