ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / निगडी पुल का उद्घाटन कब? राकांप-भाजपा में श्रेय लूटने की होड़

निगडी पुल का उद्घाटन कब? राकांप-भाजपा में श्रेय लूटने की होड़

पिंपरी- लंबे समय से लटके निगडी फ्लाईओवर का उद्घाटन कौन करेगा? इसे लेकर सत्ताधारी भाजपा और राकांपा के बीच नए सिरे से संघर्ष के संकेत मिल रहे हैं। भले ही सारा काम पूरा हो चुका हा। किसी भी नाम पर असहमति के कारण उद्घाटन स्थगित कर दिया गया है। इस मार्ग से प्रतिदिन गुजरने वाले एक लाख वाहन चालकों को देरी के कारण डेढ़ से ढाई किलोमीटर का चक्कर लगाना पड़ता है। उन्होंने मांग की है कि फ्लाईओवर को तत्काल यातायात के लिए खोला जाए क्योंकि यातायात स्थानीय लोगों के लिए परेशानी का सबब है। 90 करोड रुपये की लागत से ग्रेड सेपरेटर,फ्लाईओवर और सर्कुलर रोड की एक संयुक्त परियोजना। अधिकारियों ने सत्ताधारियों को सूचित किया कि विभिन्न कारणों से रुकी हुई परियोजना को 31 मई तक पूरा किया जाएगा। हालांकि 22 दिनों के बाद भी उद्घाटन की योजना नहीं बनाई गई है। पुल को यातायात के लिए नहीं खोले जाने से नागरिकों के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों में भी भारी आक्रोश है।

अजित पवार या देवेंद्र फडणवीस
पिंपरी नगर पालिका में परियोजनाओं का श्रेय लेने को लेकर भाजपा और राकांपा के बीच पुराना विवाद है। इस समय भी यही स्थिति नजर आ रही है। अभी यह तय नहीं हुआ है कि पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस या उपमुख्यमंत्री अजीत पवार दोनों उद्घाटन करेंगे पिंपरी चिंचवड राष्ट्रवादी के स्थानीय नेता अजित पवार के हाथों उद्घाटन कराने की जिद कर रही है। जबकि सत्ताधारी भाजपा पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हाथों उद्घाटन कराना चाहती है। उनके साथ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहें ऐसा प्रयासरत है।

बीजेपी-एनसीपी के बीच श्रेय लूटने की होड
पालिका ने 10 दिसंबर 2020 को इस फ्लाईओवर से पुणे और मुंबई के लिए रूट शुरू करने का फैसला किया था। फिर राकांपा ने रात में उद्घाटन किया। अगले दिन सत्ताधारी बीजेपी को मेयर के हाथों उद्घाटन की औपचारिकताएं पूरी करनी थीं। अब जब परियोजना पूरी हो गई है,उद्घाटन के समय क्रेडिट का पुनरुत्थान हुआ है। निगडी फ्लाईओवर का काम पूरा हो चुका है। हालांकि अभी तक उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर कोई निर्देश नहीं मिला है। पालिका के संबंधित अधिकारी आयुक्त राजेश पाटिल के आदेशों का इंतजार कर रहे है। आयुक्त राज्य सरकार का प्रतिनिधित्व करता है। जिसकी सरकार उसके नाम की माला हाथ में रखता है।

आयुक्त के फैसले का इंतजार
अंदरखाने से जो बातें हवा में छनकर निकल रही है कि पालिका आयुक्त पुणे के पालकमंत्री अजित पवार से उद्घाटन कराने की तारिख मांग रहे है। निगडी पुल की पृष्ठभूमि बताती है कि इसकी मंजूरी 2017 के पहले राकांपा की सत्ता कार्यकाल में दी गई थी लेकिन काम शुरु और पूरा भाजपा की देखरेख में हुआ। श्रेय लेने का अधिकार दोनों पार्टियों का बनता है। अब देखने है कि आयुक्त किसके हाथ से उद्घाटन कराते है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *