ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / पुणे में तैयार हुआ कोरोना वायरस नष्ट करने वाला मास्क

पुणे में तैयार हुआ कोरोना वायरस नष्ट करने वाला मास्क

पुणे- पुणे में एक स्टार्टअप कंपनी ने थ्रीडी प्रिंटिंग तकनीक के जरिए एक विशेष किस्म का मास्क बनाया है। पता चला है कि मास्क एक दवा कंपनी के सहयोग से बनाया गया था। इस मास्क के संपर्क में आने वाला कोरोना वायरस नष्ट हो जाएगा। मास्क बनाने वाली कंपनी का नाम थीनसीआर टेक्नॉलॉजी इंडिया प्रा.लि. है। इस मास्क को वायरस को मारने के लिए एक विशेष कोटिंग के साथ लेपित किया गया है। इस लेप का परीक्षण किया जा चुका है और इसे सार्क-कोवि-2 यानी कोरोना वायरस के खात्मे में कारगर पाया गया है। इस लेप के लिए प्रयुक्त पदार्थ को सोडियम ओलेफाइन अल्फोनेट कहा जाता है। साबुन में झाग बनाने के लिए भी इसी रसायन का उपयोग किया जाता है।

जब कोरोना वायरस इस मास्क के संपर्क में आता है तो वायरस की ऊपरी परत नष्ट हो जाती है। मास्क धारक वायरस से संक्रमित नहीं होता है। इन मास्क को बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली हर चीज सामान्य तापमान पर बिना किसी विशेष देखभाल के जीवित रह सकती है। यह भी कहा जाता है कि चूंकि कॉस्मेटिक निर्माण के क्षेत्र में इन उत्पादों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है इसलिए इनकी उपलब्धता के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। मास्क निर्माण परियोजना को प्रौद्योगिकी विभाग बोर्ड (टीडीबी) द्वारा वित्त पोषित किया जाता है,जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत संचालित होता है। यह फंडिंग केंद्र द्वारा कोरोना से निपटने का रास्ता खोजने के लिए चलाए गए अभियान का हिस्सा है। टीडीबी ने पुणे में कंपनी के मास्क को बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए चुनी गई कुछ परियोजनाओं में शामिल किया है।

मास्क का निर्माण थिंस्कर कंपनी ने मार्क लाइफ साइंस कंपनी,नेरुल के सहयोग से किया है। मार्क लाइफ साइंस इस मास्क को कोट करता है। 3डी प्रिंटिंग से बने मास्क पर भी यही लेप किया जाता है। खास बात यह है कि यह लेप किसी भी एन 95 मास्क,थ्री प्ले मास्क यहां तक कि एक साधारण कपड़े के मास्क पर भी किया जा सकता है। थिनसीआर कंपनी के संस्थापक और निदेशक डॉ.शीतलकुमार ़झांबड के अनुसार हमारी कंपनी के मास्क 95% से अधिक प्रभावी ह््ैं। कंपनी ने मास्क का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू कर दिया है और पेटेंट के लिए भी आवेदन किया है। कंपनी अब तक चार सरकारी अस्पतालों को एक चैरिटेबल संस्था के जरिए 6,000 मास्क दान कर चुकी है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार इसमें नंदुरबार,नासिक और बैंगलोर के अस्पताल शामिल ह््ैं।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *