ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / शिवस्वराज्य दिव पर कचरा मुक्त जिला अभियान,अजित पवार के हाथों उद्घाटन

शिवस्वराज्य दिव पर कचरा मुक्त जिला अभियान,अजित पवार के हाथों उद्घाटन

पुणे- शिवस्वराज्य दिवस पर कचरा मुक्त,स्वच्छ पुणे जिला अभियान शुरू किया गया है। यह अभियान शिवस्वराज्य दिवस से गांधी जयंती तक लागू रहेगा। पुणे जिले के उपमुख्यमंत्री और पालकमंत्री अजीत पवार ने जिले के सभी अधिकारियों,कर्मचारियों और जनप्रतिनिधियों से अभियान को घर-घर तक ले जाने का प्रयास करने की अपील की है। शिवस्वराज्य दिवस पर पुणे जिला परिषद के महात्मा गांधी हॉल में उपमुख्यमंत्री अजीत पवार द्वारा कचरा मुक्त पुणे जिला अभियान का उद्घाटन किया गया। वह उस समय बोल रहे थे। इस अवसर पर सांसद सुप्रियताई सुले,सांसद डॉ.अमोल कोल्हे (वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से),जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती निर्मला पानसरे,उपाध्यक्ष रंजीत शिवतारे,जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आयुष प्रसाद और पदाधिकारी उपस्थित थे।

उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा आओ हम आज पूरे राज्य में शिवशक राजदंड स्वराज्यगुड़ी का निर्माण कर शिवछत्रपति शिवाजी महाराज की विचारधारा पर ईमानदारी से काम करने का संकल्प लें। हमें महाराष्ट्र को एक और महान राष्ट्र बनाने के लिए एकजुट और सर्वसम्मति से काम करना चाहिए। हमने एक कचरा मुक्त,स्वच्छ पुणे जिला अभियान शुरू किया है। यह अभियान पुणे जिले के स्वास्थ्य,आर्थिक और सामाजिक विकास को गति देगा। मुझे विश्वास है कि छत्रपति शिवाजी जीजाऊ माँ साहेब द्वारा निर्मित पुणे की महिमा को बढ़ाने का काम करेंगे।

वर्ष 2016 में पुणे जिला परिषद ने शिव राज्याभिषेक दिवस मनाने का निर्णय लिया था। आज महाविकास अघाड़ी सरकार ने राज्य स्तर पर उसी शिव राज्याभिषेक दिवस को शिवस्वराज्य दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। जिला परिषद के लिए यह खुशी की बात है। शिवस्वराज्य दिवस के अवसर पर हम प्रदेश के प्रत्येक जिला परिषद,पंचायत समिति एवं ग्राम पंचायत में शिवस्वराज्य की स्थापना कर रहे हैं। यह छत्रपति शिवाजी महाराज के विचार का बैनर है। हम गर्व,स्वाभिमान के इस झंडे को हमेशा लहराते रहना चाहते हैं।

इस अवसर पर सांसद सुप्रिया सुले ने कहा पुणे जिला परिषद को एक अच्छी और महत्वपूर्ण पहल के लिए बधाइ। हम जिले के स्वास्थ्य और ग्रामीण विकास के लिए केंद्र से धन और विभिन्न योजनाओं को लाने का प्रयास जारी रखेंगे। इन योजनाओं का समुचित क्रियान्वयन पदाधिकारियों द्वारा किया जाना चाहिए।
इस दौरान सांसद डॉ.अमोल कोल्हे ने कहा जिला परिषद ने शिवस्वराज्य दिवस पर एक अच्छी पहल शुरू की है। ठोस कचरा प्रबंधन समय की मांग है। बढ़ते शहरीकरण के कारण स्वच्छता से जुडी कई समस्याएं है। कचरामुक्त गांव कचरामुक्त जिला होना आवश्यक है। कार्यक्रम की शुरुआत में उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने शिवशाक राजदंड स्वराज्यगुड़ी की पूजा की और गुड़ी लगवाई। छत्रपति शिवाजी महाराज और यशवंतराव चव्हाण की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण भी किया।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *