ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / सोशल मीडिया चालकों सावधान,पुणे में सेक्सटॉर्शन के हो जाओगे शिकार

सोशल मीडिया चालकों सावधान,पुणे में सेक्सटॉर्शन के हो जाओगे शिकार

पुणे- अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस खबर को ध्यान से पढ़ें। चौंकाने वाला तथ्य यह है कि युवा लोगों का यौन शोषण किया जा रहा है,यह एक गंभीर विषय है। वीडियो कॉल के जरिए ठगी कर सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट करने की धमकी देकर रंगदारी वसूलने के मामलों में नाटकीय वृद्धि हुई है। पुणे साइबर पुलिस ने इस संबंध में दो मामले और 150 शिकायतें दर्ज की हैं। कुछ दिन पहले पुणे के शिवाजीनगर स्थित साइबर थाने में एक युवक शिकायत दर्ज कराने आया था। शिकायत के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान घर पर रहने के समय उसे फेसबुक पर एक लड़की की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई थी। उनके बाद सीधे व्हाट्सएप नंबर शेयर किए गए और धीरे-धीरे वीडियो कॉल पर बात होने लगी। बाद में उसके दोस्त ने उसे नग्न होने के लिए कहा। ऐसा भी किया। फिर वही वीडियो सीधे व्हाट्सएप पर आया और पैसे मांगने लगी।

यदि आप भुगतान करने से इनकार करते हैं तो आपकी मित्र सूची में शामिल सभी लोगों को यह वीडयो पोस्ट कर दिया जाएगा ऐसी धमकी दी जाती है। ऐसा सिर्फ इस युवक के साथ ही नहीं बल्कि पुणे में 150 से ज्यादा लोगों के साथ हुआ है। इसमें धनी परिवारों के बच्चे,कर्मचारी,पेशेवर,उद्यमी शामिल हैं। डर और कलंक के कारण कई लोगों ने भुगतान किया है। पुणे साइबर पुलिस ने इसे गंभीरता से लिया है। दोनों आरोपी निशाने पर हैं और लॉकडाउन खत्म होते ही कार्रवाई के लिए दिल्ली,मध्य प्रदेश और राजस्थान जाएंगे।
सोशल मीडिया चालकों को इन बातों का रखना होगा ध्यान
1) अजनबी फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करें
2) अगर आप परिचित नहीं हैं तो व्हाट्सएप कॉल पर संवाद न करें
3) वीडियो,फोटो भेजने पर विचार करें
4) अगर कुछ गलत होता है,तो परिवार के किसी सदस्य,दोस्त या पुलिस से बात करें।
मनोरंजन या काम के लिए सोशल मीडिया के आपके उपयोग के लिए साइबर अपराधी आपकी निगरानी करते हैं। वे आपसे दोस्ती करने की कोशिश करते हैं और फिर आप उनके जाल में पड़ जाते हैं और सेक्सटॉर्शन के शिकार हो जाते हैं। इसलिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल सोच-समझकर करें।
नागपुर में भी सेक्सटॉर्शन के कई मामले दर्ज
नागपुर पुलिस को पिछले कुछ हफ्तों में ऐसी कई शिकायतें मिली हैं। ठगे जाने के बाद कई पीड़ितों ने आत्महत्या के विचार का भी सहारा लिया था। इसलिए पुलिस को जांच से पहले उन्हें शांत करना पड़ा। पुलिस ने सभी मामलों में मामला दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है। हालांकि चूंकि ये साइबर अपराधी और उनके साथी दूर से ही इस गेम को खेल रहे हैं, इसलिए अभी तक किसी को पुलिस ने नहीं पकड़ा है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *