ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / पुणे में एक नगरसेवक एक कोविड सेंटर योजना

पुणे में एक नगरसेवक एक कोविड सेंटर योजना

पुण-पुणे में नगरसेवकों द्वारा कोरोना प्रिवेंटिव वैक्सीनेशन सेंटर्स पर नियंत्रण करने के बाद से राजनीति शुरू हो गई है,वहीं अब नगर प्रशासन ने हर नगरसेवक के पीछे एक सेंटर शुरू करने का फैसला किया है। इसलिए,शहर में वर्तमान में 91 एनएमसी केंद्र हैं। अब यह संख्या दोगुनी हो गई है और 181 केंद्र तय किए गए हैं। पालिका को जहां वैक्सीन की आपूर्ति केंद्र और राज्य सरकारों से नाकाफी है वहीं पालिका के बीच टीकाकरण केंद्र शुरू करने की होड़ मची हुई है। इसमें कुछ सत्तापक्ष और विपक्षी नगरसेवकों ने प्रशासन पर दबाव बनाकर केंद्र की शुरुआत की।

कई को केंद्र नहीं मिलने से विवाद शुरू हो गया। साथ ही टीकाकरण केंद्र पर नगरसेवकों और उनके कार्यकर्ताओं का कब्जा होने लगा और टीकाकरण इसके बीच में शुरु हुआ। विवाद बढने पर उन्होंने इसकी शिकायत पुणे के पालकमंत्री अजित पवार से की गई। बाद में आयुक्त विक्रम कुमार ने टीका लगाने वालों को राजनीतिक चंगुल से मुक्त करने का आदेश जारी किया था और चेतावनी दी थी कि सरकारी काम में बाधा डालने पर मामला दर्ज किया जाएगा।

इस आदेश के बाद सत्ता पक्ष और विपक्षी दलों ने एकजुट होकर आयुक्त विक्रम कुमार के साथ प्रत्येक नगरसेवक को एक केंद्र देने का फैसला किया। तद्नुसार क्षेत्र कार्यालयों द्वारा नगरसेवक का नाम एवं उनके द्वारा सुझाए गए टीकाकरण केन्द्र का नाम स्वास्थ्य विभाग को प्रस्तुत किया गया। स्वास्थ्य प्रमुख डॉ.आशीष भारती ने आयुक्त के मौखिक आदेश के अनुसार टीकाकरण केंद्रों और नगरसेवकों की सूची जारी कर दी है। स्वीकृत नगरसेवकों को टीकाकरण केंद्र भी उपलब्ध कराए गए हैं।

ऐसी है स्थिति
– पुणे पालिका का शहर में 100 टीकाकरण केंद्र
– इनमें से 91 चालू हैं और 9 बंद हैं
– कुछ नगरसेवकों द्वारा सुझाए गए केंद्र
– अब 83 नगरसेवकों के नए प्रस्ताव
– प्रशासनिक सुविधा के लिए कुल 181 केंद्र,91 पुराने,83 नए और 7 केंद्र
– हालांकि नगरसेवकों की कुल संख्या 162 है,19 केंद्र इससे ज्यादा हैं
– नगरसेवक की सुविधा के लिए निजी स्कूलों में केंद्र

अन्य 54 लाख खुराक की आवश्यकता होगी
पुणे के लिए एक ही दिन में 181 टीकाकरण केंद्र रखना चुनौतीपूर्ण है,भले ही टीकों की आपूर्ति अपर्याप्त है। इसलिए प्रशासन एक दिन के लिए केंद्र चलाने पर विचार कर रहा है। पुणे में कम से कम 32 लाख लोगों के टीकाकरण की उम्मीद है, जिसके लिए कम से कम 64 लाख खुराक की आवश्यकता है। बुधवार तक शहर में 9 लाख 83 हजार डोज दिए जा चुके हैं। 54 लाख से ज्यादा डोज की जरूरत है। हालांकि पालिका वैक्सीन प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है,लेकिन टीकाकरण की प्रक्रिया तब तक कठिन है जब तक हमें वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल जाती।
हर बहस हो रही थी क्योंकि टीकाकरण केंद्रों की संख्या कम थी और टीकों की मांग अधिक थी। इससे बचने के लिए प्रत्येक वार्ड में चार केंद्र शुरू करने का निर्णय लिया गया। हर नगरसेवक ने इसमें जगह देने का सुझाव दिया है। इसे नागरिकों की सुविधा के लिए बढ़ाया गया है न कि नगरसेवकों के लिए।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *