ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / चांद की खूबसूरती को पुणे के युवक ने 50 हजार बार कैद किया

चांद की खूबसूरती को पुणे के युवक ने 50 हजार बार कैद किया

पुणे- अगर मन में जिद,लगन,साहस,जूनुन हो तो कोई भी काम असंभव नहीं। पुणे के युवक ने 186 जीबी डेटा की मदद से 50 हजार बार तस्वीरें खींचा,फिर आखिरी में चांद की गजब की तस्वीर खींचने में कामयाब रहा। इन दिनों पुणे के निवासी 16 वर्षीय प्रथमेश जाजू चांद की खूबसूरत तस्वीरें निकालने के लिए चर्चा में है।

 

50,000 क्लिक के बाद मिली चांद की सबसे क्लियर इमेज

प्रथमेश का कहना है कि कम से कम 50 हजार बार चांद की तस्वीरें खींचकर आखिरी में सबसे क्लियर तस्वीर उनके हाथ लगी। 3 मई को चांद की तस्वीर खींची थी। चांद की बारिकों को जानने के लिए तस्वीरें खींची है।

 

चांद की तस्वीर के लिए 186 जीबी डेटा का इस्तेमाल

चांद की तस्वीर खींचने में 186 जीबी डेटा का इस्तेमाल किया। रॉ डेटा 100 एमबी का होता है। लेकिन जब प्रोसेस करते हैं तो साइज बढकर 186 हो जाता है। फाइनल करने पर यह डेटा लगभग 600 एमबी तक पहुंचा।

 

ऐस्ट्रोफिजिसिस्ट बनना चाहते हैं प्रथमेश

प्रथमेश जाजू ने अपना अनुभव बताते हुए कहा कि उसने कुछ आर्टिकल पढ़े और यूट्यूब पर वीडियो देखे। इसके बाद तस्वीरों को कैद करने की प्रक्रिया में जुट गया। वह एक ऐस्ट्रएफिजिसिस्ट बनना चाहता है। उसके लिए ऐस्ट्रॉनमी की पढाई पढना चाहता है। फिलहाल ऐस्ट्रोफटॉग्रफी मेरे लिए अभी सिर्फ एक हॉबी है।

 

प्रथमेश ने बताया तस्वीर से जुड़ा राज

प्रथमेश ने बताया, मयह इमेज 3 डी इफेक्ट देने के लिए क्लिक की गई दो अलग तस्वीरों का एचडीआर कंपोसाइट है। यह थर्ड क्वॉर्टर मिनरल मून का मेरा सबसे डिटेल्ड और स्पष्ट शॉट है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *