ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / पुणे में ऑक्सीजन उपकरण तैयार करेंगी कंपनियां

पुणे में ऑक्सीजन उपकरण तैयार करेंगी कंपनियां

पुणे- कोरोना काल में पुणे ने कोरोना संक्रमित मरीजों को कृत्रिम श्वसन प्रदान किया है। पुणे में कुछ कंपनियों द्वारा विकसित कृत्रिम श्वसन उपकरणों ने स्थानीय रोगियों को सुविधा प्रदान की,साथ ही शहर और राज्य सहित देश भर के कुछ शहरों से इन उपकरणों की मांग की। इसलिए पुणे में चिकित्सा उपकरणों का हब बनने की क्षमता है और इसके लिए माहौल बनाने की जरूरत है। पिछले साल मार्च में जब कोरोना वायरस का प्रकोप शुरू हुआ तो पुणे में विभिन्न स्तर के शोध और प्रयोग शुरू किए गए। इसने कुछ कंपनियों को कृत्रिम श्वसन उपकरण विकसित करने के लिए प्रेरित किया।

रोबोटिक्स के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी नोकका रोबोटिक्स ने जरूरी मंजूरियों के साथ तत्काल जरूरत के तौर पर कृत्रिम श्वसन प्रणाली विकसित कर उत्पादन शुरू किया। पिछले एक साल में एक हजार से अधिक उपकरणों का उत्पादन किया। पहली लहर की तुलना में दूसरी लहर में मांग दस गुना बढ़ गई। इसलिए,उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए कर्मचारियों की भर्ती की गई। पुणे प्लेटफॉर्म फॉर कोविड रिस्पांस (पीपीसीआर) स्वयंसेवी समूह ने दो सौ से अधिक उपकरणों की खरीद की। पुणे,चंडीगढ़,हैदराबाद,कानपुर जैसे विभिन्न शहरों से मांग आयी।

कैप्टन भरूचा की कृत्रिम श्वसन प्रणाली का एक मॉडल विकसित करने में मदद की। लेकिन यह महसूस किया गया कि कुछ भागों का उत्पादन करना आवश्यक था,न कि केवल मॉडल विकसित करके उपयोग करना। इससे उन्होंने हाई फ्लो ऑक्सीजन (एचएफएनओ) डिवाइस विकसित किया। देश भर के 50 अस्पतालों में उपकरण लगाए गए थे। एक्यूरेट के निदेशक विक्रम सालुंके ने बताया कि इसके अलावा ऑक्सीजन प्लांट लगाने का काम भी शुरू कर दिया गया है। नवजात शिशुओं के लिए आवश्यक चिकित्सा उपकरणों के निर्माता श्रेयश इलेक्ट्रो मेडिकल्स ने एक विदेशी निर्मित कृत्रिम श्वसन उपकरण विकसित किया है।

कंपनी के निदेशक सुधीर वाघमारे ने कहा कि उसने पिछले एक साल में 400 से अधिक उत्पादों का उत्पादन किया है। दिल्ली, हैदराबाद,नेपाल समेत राज्य के विभिन्न स्थानों से इस उपकरण की मांग की गई थी। डिवाइस को पहली की तुलना में दूसरी लहर में अधिक मांग मिली। डॉ सतीश देवपुजारी के सहयोग से एक कृत्रिम श्वसन प्रणाली विकसित की गई है। यह वर्तमान में बाजार में उपलब्ध उपकरणों से भिन्न उपकरण है। तीसरी लहर के खतरे को ध्यान में रखते हुए इस डिवाइस को डिजाइन किया गया है। उत्पादन अब शुरू होगा।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *