ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / पिंपरी चिंचवड में 500 लघुउद्योग कारखाना बंद

पिंपरी चिंचवड में 500 लघुउद्योग कारखाना बंद

पिंपरी-कोरोना की दूसरी लहर तेजी से फैल रही है,राज्य सरकार ने तालाबंदी कर दी है। आवश्यक सेवाओं और उद्योगों को तालाबंदी से बाहर रखा गया है और पिपरी,भोसरी और चाकण क्षेत्रों में उद्योगों को तदनुसार संचालित किया जा रहा है। हालांकि कच्चे माल की आपूर्ति करने वाली दुकानें सरकार के आदेशों के कारण बंद हैं और निर्माताओं को कच्चा माल नहीं मिल रहा है। इसका असर बड़े कारखानों सहित छोटे पैमाने के उद्यमियों द्वारा महसूस किया गया है और 500 से अधिक लघु उद्योगों को उत्पादों की मांग के बावजूद बंद कर दिया गया है। साथ ही डेढ़ हजार करोड़ से अधिक का कारोबार का नुकसान हो रहा है।

पिंपरी-चिंचवड़,भोसरी,चाकण और आसपास के क्षेत्रों में पांच हजार से अधिक लघु उद्योग ह््ैं। यह लगभग पांच लाख श्रमिकों को रोजगार प्रदान करता है। सरकार ने लघु उद्योगों को तालाबंदी से बाहर रखा है, ताकि राज्य में उद्योग जारी रह सकें, श्रमिकों का रोजगार न छिन जाए और उनकी आजीविका चल सके। इसलिए उद्योग चालू ह््ैं। हालांकि,सरकार ने छोटे व्यवसायों को कच्चे माल की आपूर्ति जारी रखने की अनुमति नहीं दी है। बड़े कारखानों से कुछ उत्पादों की मांग के बावजूद, निर्माताओं और छोटे पैमाने के उद्यमियों को कच्चा माल प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। सरकार ने सूक्ष्म उद्यमों को ऑक्सीजन की आपूर्ति पर प्रतिबंध लगा दिया है जो ऑक्सीजन पर निर्भर हैं क्योंकि कोरोना रोगियों को ऑक्सीजन की आपूर्ति कम है। तो जो कारखाने बंद हैं,उनकी संख्या भी बड़ी है।

पिछले साल की छंटनी के कारण कर्ज में डूबे निर्माता फिर से संकट में आ गए ह््ैं। कई कारखानों में श्रमिकों के हाथों में नौकरी नहीं है क्योंकि वे बड़े उद्योगों से उत्पादन की मांग नहीं करते ह््ैं। डर है कि उन्हें घर पर रहने पर आधा वेतन देना होगा। श्रमिकों को कारखाने में बुलाया जाता है और उन्हें छोटी और बड़ी नौकरियां दी जाती ह््ैं। कारखानों में कोई काम नहीं होने के कारण अधिकांश श्रमिक बैठे ह््ैं। भले ही कारखाने बंद हों,निर्माताओं को विभिन्न करों का भुगतान करना होगा। परिणामस्वरूप निर्माताओं में अशांति फैल गई है। सरकार ने कारखाने को जारी रखने की अनुमति दी है। हालांकि, कारखानों में कच्चे माल की आपूर्ति करने वाली दुकानों की अनुमति नहीं है। इसलिए लघु उद्योगों को स्पेयर पार्ट्स नहीं मिलते ह््ैं। नतीजतन कई कारखाने बंद ह््ैं। इसलिए अधिकांश कारखानों के उत्पादन में साठ से सत्तर प्रतिशत की गिरावट आई है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *