ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / यूपी जिला पंचायत चुनाव में भाजपा-सपा में कांटे की टक्कर

यूपी जिला पंचायत चुनाव में भाजपा-सपा में कांटे की टक्कर

लखनऊ-उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के वोटों की गिनती जारी है। यह चुनाव सत्ताधारी बीजेपी के साथ-साथ विपक्षी समाजवादी पार्टी, बीएसपी और कांग्रेस के लिए भी अहम है। राज्य में अगले साल विधानसभा चुनाव ह््ैं। गांव की सरकार के लिए हो रहे इस चुनाव में पार्टियों की असली ताकत जिला पंचायत से तय होगी। फिलहाल बीजेपी को बढ़त दिख रही है। लेकिन एसपी और निर्दलीय भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे ह््ैं। पंचायत चुनाव रिजल्ट से जुड़ा हर अपडेट जानने के लिए बने रहें हमारे साथ…

गोरखपुर जिला पंचायत में निर्दलीय आगे
सीएम योगी आदित्यनाथ के गृह क्षेत्र गोरखपुर में जिला पंचायत चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशियों ने सभी दलों को पीछे छोड़ दिया है। जिला पंचायत की 68 में से 25 सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी आगे चल रहे ह््ैं। वहीं 20 सीटों पर बीजेपी को बढ़त मिली है। 13 सीटों पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी आगे ह््ैं। वहीं 4 सीटों पर बीएसपी उम्मीदवारों को बढ़त मिली है। जौनपुर जिला पंचायत चुनाव में ग्लैमर का तड़का नहीं चला। यहां जिला पंचायत सदस्य की उम्मीदवार और 2015 मिस इंडिया रनर अप दीक्षा सिंह चुनाव हार गई ह््ैं। वॉर्ड नंबर 26 से दीक्षा को दिवंगत बीजेपी नेता राजमणि सिंह की भतीजी नगीना सिंह ने करीब 2 हजार वोटों से मात दी है।

बलिया में नेता प्रतिपक्ष के पुत्र हारे पंचायत चुनाव
समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और विधानसभा में विपक्ष के नेता राम गोविंद चौधरी के बेटे सहित अनेक सूरमाओं के रिश्तेदारों को पराजय का सामना करना पड़ा है। राम गोविंद चौधरी के बेटे रंजीत चौधरी बलिया के जिला पंचायत वॉर्ड संख्या 16 से पराजित हो गए ह््ैं। वह तीसरे नंबर पर रहे। बीजेपी के बेल्थरा रोड क्षेत्र के विधायक धनंजय कनौजिया की मां सूर्यकुमारी देवी नगरा क्षेत्र पंचायत के वॉर्ड संख्या 19 से चुनाव हार गई ह््ैं। इसके अलावा बीजेपी के पूर्व सांसद हरिनारायण राजभर के बेटे अटल राजभर जिला पंचायत के वॉर्ड संख्या 24 से, एसपी नेता और पूर्व मंत्री शारदा नंद अंचल के पौत्र विनय प्रकाश अंचल जिला पंचायत के वॉर्ड संख्या 27 से और बीजेपी के गोरक्षनाथ प्रांत के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष देवेंद्र यादव जिला पंचायत के वॉर्ड संख्या 10 से चुनाव हार गए ह््ैं। बीजेपी नेता और पूर्व सांसद बब्बन राजभर के भाई लल्लन राजभर सीयर क्षेत्र पंचायत के गजियापुर ग्राम पंचायत से प्रधान पद और बीजेपी सांसद नीरज शेखर के रिश्तेदार आलोक सिंह सीयर क्षेत्र पंचायत के मझौवा से क्षेत्र पंचायत सदस्य (बीडीसी) का चुनाव हार गए ह््ैं। बीएसपी नेता और पूर्व मंत्री अंबिका चौधरी के बेटे आनंद चौधरी जिला पंचायत के वॉर्ड संख्या 44 से चुनाव जीत गए ह््ैं।

लखनऊ में 2 बार की सांसद रीना चौधरी पीछे
समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव के गृह क्षेत्र आजमगढ़ में जिला पंचायत की 54 सीटें ह््ैं। यहां 40 जिला पंचायत सीटों पर एसपी को बढ़त मिली है। वहीं लखनऊ जिला पंचायत के वॉर्ड नंबर 15 से दो बार की सांसद रीना चौधरी पीछे चल रही ह््ैं। लखनऊ के मोहनलालगंज से बीजेपी सांसद कौशल किशोर की बहू सविता जिला पंचायत वॉर्ड नंबर 7 से पीछे चल रही ह््ैं।

बीजेपी 491 और एसपी 364 सीटों पर आगे
1536 सीटों पर मिले रुझान और नतीजों के मुताबिक बीजेपी के कैंडिडेट 491 सीटों पर या तो जीत चुके हैं या आगे चल रहे ह््ैं। वहीं मुख्य विपक्षी समाजवादी पार्टी भी बीजेपी के करीब है। रुझानों में एसपी 364 सीटों पर आगे ह््ैं। इसके अलावा बीएसपी 130 और कांग्रेस 52 सीटों पर आगे है। वहीं निर्दलीय और अन्य ने 499 सीटों पर बढ़त बनाई है। जिला पंचायत में किसी पार्टी का बोर्ड बनाने में निर्दलीय और अन्य की बड़ी भूमिका होगी। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के लोकसभा क्षेत्र अमेठी में जिला पंचायत की कई सीटों के नतीजे आ गए ह््ैं। वॉर्ड 30 से बीजेपी के राजेश अग्रहरि जीते ह््ैं। वहीं वॉर्ड नंबर 27 से पूर्व कैबिनेट मंत्री गायत्री प्रजापति की बहू रेनू प्रजापति ने बतौर निर्दलीय चुनाव जीत लिया है। वॉर्ड 26 से बीजेपी के अभिषेक चंद कौशिक जीते ह््ैं। वहीं वॉर्ड 2 से निर्दलीय उदयराज यादव जीते ह््ैं। बलरामपुर जिला पंचायत के रुझानों में एसपी और बीएसपी 5-5 सीटों पर आगे है। जिला पंचायत के 7,9,21, 22 और 29 वॉर्ड में एसपी आगे है। वहीं बीएसपी को 1,3,11,15 और 27 नंबर वॉर्ड में बढ़त मिली है। बीजेपी निर्दलीय 2-2 सीटों पर आगे ह््ैं। बीजेपी वॉर्ड नंबर 17,23 और 25 में आगे है। वहीं वॉर्ड नंबर 8 और 26 में निर्दलीय आगे ह््ैं।

गोरखपुर जिला पंचायत की 2 सीटों पर जीती बीजेपी
सीएम योगी के गृह क्षेत्र गोरखपुर के दो वॉर्डों में बीजेपी प्रत्याशी जीते ह््ैं। जिला पंचायत के वॉर्ड नंबर 38 उरुवा बेलघाट से डिंकू मिश्र और वॉर्ड नंबर-19 कैंपियरगंज से साधना सिंह विजयी हुई ह््ैं। बताते चलें कि साधना सिंह बीजेपी विधायक फतेह बहादुर सिंह की पत्नी ह््ैं। वॉर्ड नंबर-54 से निर्दलीय प्रत्याशी बिट्टू राय ने निकटम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के जितेंद्र सिंह को 432 वोटों से हराया। उधर गोंडा जिला पंचायत चुनाव में बीजेपी को झटका लगा है। बीजेपी समर्थित प्रत्याशी और अवध क्षेत्रीय उपाध्यक्ष पीयूष मिश्रा यहां एसपी प्रत्याशी से चुनाव हार गए ह््ैं। मनकापुर वॉर्ड नंबर-4 से एसपी प्रत्याशी विजय कुमार यादव ने पीयूष मिश्रा को 600 से ज्यादा वोटों से शिकस्त दी है।

वाराणसी और गोरखपुर जिला पंचायत का हाल
पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अभी जिला पंचायत की किसी सीट का नतीजा नहीं आया है। रुझानों के मुताबिक 40 में से 20 सीटों पर बीजेपी समर्थित प्रत्याशी आगे चल रहे ह््ैं। वहीं 7 सीटों पर कांटे की टक्कर बताई जा रही है। सीएम योगी आदित्यनाथ के गृह क्षेत्र गोरखपुर में जिला पंचायत की 68 सीटें ह््ैं। यहां के दो जिला पंचायत वॉर्डों में बीजेपी को अभी जीत मिली है। अभी ग्राम प्रधान की 929 और क्षेत्र पंचायत सदस्य की 1023 सीटों का परिणाम घोषित हुआ है।

वेस्ट यूपी के जिलों में आरएलडी को बढ़त
पश्चिमी यूपी के कई जिलों में चौधरी अजित सिंह की पार्टी राष्ट्रीय लोक दल को बढ़त मिलती दिख रही है। बागपत और मथुरा में जिला पंचायत की सीटों पर आरएलडी कैंडिडेट आगे बताए जा रहे ह््ैं। अजित सिंह के गृहक्षेत्र बागपत में ज्यादातर सीटों पर आरएलडी आगे है। अगर रुझान नतीजों में बदलते हैं तो जाटलैंड में बीजेपी को बड़ा झटका लग सकता है। बागपत जिला पंचायत में 8 जबकि मेरठ और हाथरस में 4-4 सीटों पर आरएलडी आगे है। गाजियाबाद में भी जिला पंचायत की 3 सीटों पर आरएलडी कैंडिडेट आगे ह््ैं।

बीजेपी और एसपी में तगड़ी टक्कर
75 जिलों में 3051 जिला पंचायत सीटें ह््ैं। इनमें से 753 सीटों पर मिले रुझान और नतीजों के मुताबिक बीजेपी के कैंडिडेट 236 सीटों पर या तो जीत चुके हैं या आगे चल रहे ह््ैं। वहीं मुख्य विपक्षी समाजवादी पार्टी 218 सीटों पर आगे ह््ैं। इसके अलावा बीएसपी 74 और कांग्रेस 53 सीटों पर आगे है। वहीं निर्दलीय और अन्य 172 सीटों पर बढ़त बनाए हुए ह््ैं।
इटावा, बरेली और मैनपुरी में एसपी आगे
इटावा जिला पंचायत में अखिलेश यादव और शिवपाल यादव की जुगलबंदी काम करती नजर आ रही है। यहां की 24 में से 18 सीटों पर एसपी और पीएसपीएल आगे बताए जा रहे ह््ैं। अखिलेश के भाई अभिषेक यादव को इटावा जिला पंचायत की सैफई वॉर्ड नंबर-2 सीट पर रेकॉर्ड बढ़त मिली है। उन्हें 21551 वोट मिल चुके ह््ैं। वहीं सैफई वॉर्ड नंबर एक से शिवपाल यादव की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के डॉ. अरविंद यादव आगे ह््ैं। उन्हें 11,374 वोट मिल चुके ह््ैं। हाल ही में बीजेपी में शामिल हुईं मुलायम सिंह यादव की भतीजी संध्या यादव को शिकस्त मिली है। संध्या ने मैनपुरी जिला पंचायत के वॉर्ड नंबर 18 से चुनाव लड़ा था। वहीं राम गोपाल यादव के करीबी सदर विधायक राज कुमार यादव राजू की पत्नी वंदना यादव जिला पंचायत का चुनाव हार गई ह््ैं। मैनपुरी के वॉर्ड नंबर-28 से उन्हें एसपी के बागी कैंडिडेट से शिकस्त मिली है। बरेली जिला पंचायत की 60 सीटों में से 23 पर एसपी ने बढ़त बनाई है। यहां बीजेपी 22 सीटों पर आगे है। पीलीभीत जिला पंचायत सदस्य की 34 में से 23 सीटों का रुझान मिला है। यहां एसपी 14 और बीजेपी 9 सीटों पर आगे है। अयोध्या जिला पंचायत की 10 सीटों पर बीजेपी कैंडिडेट आगे चल रहे ह््ैं।

पूर्व मंत्री रामवीर उपाध्याय की पत्नी आगे
हाथरस जिले के वॉर्ड नंबर-24 से पूर्व कैबिनेट मंत्री और बीएसपी विधायक रामवीर उपाध्याय की पत्नी सीमा उपाध्याय आगे ह््ैं। उनके खिलाफ उन्हीं की देवरानी ऋतु उपाध्याय चुनाव मैदान में ह््ैं। एटा सांसद और यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह समधन विजय सिंह वॉर्ड नंबर-47 में पीछे चल रही थी्ं।
अमेठी में पहला नतीजा एसपी के पक्ष में
जौनपुर में बाहुबली धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला सिंह ने जिला पंचायत सदस्य का चुनाव जीत लिया है। वॉर्ड नंबर-45 से उन्होंने 11 हजार से ज्यादा मतों के अंतर से जीत हासिल की है। वॉर्ड नंबर 44 से एसपी के विकास यादव जीते ह््ैं। अमेठी में जिला पंचायत का पहला नतीजा एसपी के पक्ष में गया है। वॉर्ड नं 8 से एसपी समर्थित सीलम सिंह ने 2000 वोटों से जीत दर्ज की है। उन्नाव में जिला पंचायत की 51 सीटों में से 27 सीटों का रुझान आया है। बीजेपी यहां 15, एसपी 10 और निर्दलीय प्रत्याशी 2 सीटों पर आगे ह््ैं।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *