ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / बंगाल में ममता की हैट्रिक,केरल में लाल सलाम,तमिलनाडू में डीएमके सरकार

बंगाल में ममता की हैट्रिक,केरल में लाल सलाम,तमिलनाडू में डीएमके सरकार

नई दिल्ली- पांच राज्यों में हुए मतदान की वोटिंग की गिनती सुबह से जारी है। अब तक मिले रुझानों में पश्‍चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी को 208 सीट मिल चुकी है। जबकि भाजपा 80 पर सिमटी चुकी है। कांग्रेस लेफ्ट गठबंधन का सफाया हो चुके है। भाजपा के सारे सांसद जो चुनाव लडे वो पिछड चुके है। केरल में लाल सलाम की फिर सरकार बन रही है। जबकि केरल में भाजपा को संतोष भरी खबर मिली है वहां भाजपा गठबंधन सरकार बनाने की ओर अग्रसर है। तमिलनाडू में कांग्रेस डीएमके गठबंधन आगे निकल चुका है उनकी सरकार बनना तय है। पडुचेरी में भाजपा गठबंधन की सरकार बनते दिख रही है।
कोरोना के रिकॉर्ड मामलों के बीच 62 दिन चली चुनाव प्रक्रिया के बाद आज बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी के चुनाव नतीजे आ रहे ह््ैं। तीन राज्य बंगाल, केरल और असम में बदलाव नहीं दिख रहा है। यानी बंगाल में तृणमूल, केरल में ङऊऋ और असम में भाजपा ही सरकार बनाती दिख रही है, जो पहले से थी। हां, तमिलनाडु में जरूर बदलाव होता दिख रहा है। वहां द्रमुक सरकार बनाने के करीब है। चुनाव में कांग्रेस उसके साथ है। पुड्डुचेरी में मामला जरूर फंसा दिख रहा है।

बंगाल में चार घंटे में ही तृणमूल कांग्रेस 148 सीटों के बहुमत के आंकड़े (292 सीटों के हिसाब से 147) को पार कर 200 से ज्यादा सीटों पर पहुंच गई्। हालांकि, यह आंकड़ा 2016 में तृणमूल को मिलीं 211 सीटों से कम है। उधर, नंदीग्राम में छठे राउंड की काउंटिंग के बाद ममता बनर्जी भाजपा के शुभेंदु अधिकारी से 7,000 वोटों से ज्यादा के अंतर से पिछड़ रही ह््ैं।

यहां एक जानकारी की बात…1972 से अब तक बीते 49 साल में बंगाल में यह 11वां चुनाव है और जो पार्टी जीत रही है, उसका 200+ सीटों का ट्रेंड बरकरार है। तृणमूल ने 2016 में 211 और 2011 में 228 सीटें जीती थी्ं। उससे पहले 7 बार लगातार लेफ्ट ने चुनाव जीता। सिर्फ एक बार 2001 में लेफ्ट को 200 से 4 सीटें कम यानी 196 सीटें मिली्ं। बाकी चुनावों में लेफ्ट को हमेशा 200 सीटों से ज्यादा सीटें मिली्ं। चुनाव नतीजे देखने के लिए यहां क्लिक करें

बाकी राज्यों का हाल
अब बाकी राज्यों के हाल जानते ह््ैं। बंगाल के बाद असम के नतीजों पर सबकी नजर है। यहां शुरुआती 2 घंटों के रुझानों में भाजपा+ बहुमत का आंकड़ा पार कर 68 सीटों पर पहुंच गई्। उधर, केरल में सत्ताधारी लेफ्ट को आसानी से बहुमत मिलता दिख रहा है। वहीं, तमिलनाडु में अनुमान सही साबित होते दिख रहे ह््ैं। यहां द्रमुक+ शुरुआती दो घंटों के रुझानों में ही बहुमत के 118 सीटों के आंकड़े को पार कर गया। पुडुचेरी में भाजपा+ और कांग्रेस+ में शुरुआत में कांटे का दिखा, लेकिन बाद में भाजपा+ आगे निकल गई्।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *