ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / महेशदादा लांडगे ने लिया आंद्रा भामा आसखेड परियोजना के कामों का ऑनफिल्ड जायजा

महेशदादा लांडगे ने लिया आंद्रा भामा आसखेड परियोजना के कामों का ऑनफिल्ड जायजा

पिंपरी-आंध्र,भामा आसखेड परियोजना के पूरा होने के साथ पिंपरी-चिंचवड़ शहर पर पानी की आपूर्ति का तनाव कम हो जाएगा। जॅकवेल को लेकर भूमि अधिग्रहण में कुछ तकनीकी दिक्कतें थी्ं। हालाँकि एक समाधान तक पहुँच गया है। कच्चा पानी सितंबर 2021 तक उपलब्ध होगा। विधायक महेश लांडगे ने कहा कि हम दिसंबर के अंत तक शहर के लोगों को पीने के पानी की आपूर्ति करने की कोशिश कर रहे ह््ैं। ऐसा आश्‍वासन महेशदादा लांडगे ने शहर की जनता को दिया।
आज महेश लांडगे अपने एक शिष्टमंडल के साथ अचानक आंद्रा,भामा आसखेड महत्वकांक्षी जल परियोजना के कामों का जायजा लेने ऑनफिल्ड पर गए। उनके साथ स्थायी समिति सभापति नितिन लांडगे भी गए थे। खुदाई,पाईपलाइन बिछाने का काम युद्धस्तर पर हो रहा है।

तलवाडे में 100 एमएलडी एक्वाडक्ट के काम को पूरा करने के उद्देश्य से पालिका जल आपूर्ति विभाग ने युद्धस्तर पर काम शुरू कर दिया है। बुधवार को विधायक लांडे ने स्थानीय पदाधिकारियों के साथ परियोजना का निरीक्षण किया। पिंपरी-चिंचवड़ शहर की जनसंख्या में 2031 तक वृद्धि को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार के जल संसाधन विभाग ने क्रमशः आंद्रा और भामा आसखेड बांधों से क्रमश: 36,870 दक्षलक्ष घनमीटर प्रतिदिन जारी किए ह््ैं। 870 मिलियन क्यूबिक मीटर प्रति दिन और 60,791 मिलियन क्यूबिक मीटर प्रति दिन, कुल 97.66 मिलियन क्यूबिक मीटर प्रति दिन पानी का कोटा आरक्षित किया गया है।

इस बीच समझौते के समापन में तकनीकी कठिनाई हुई क्योंकि पुनर्वास की लागत पर सरकार के स्तर पर कोई निर्णय नहीं लिया गया था। परिणामस्वरूप सरकार द्वारा पानी का कोटा रद्द कर दिया गया। इस पर पिंपरी-चिंचवड नगरपालिका प्रशासन ने जल आरक्षण का फिर से प्रस्ताव प्रस्तुत किया। इसकी मंजूरी के बाद नगरपालिका प्रशासन ने काम को गति दी। आंध्र,भामा आसखेड परियोजना के माध्यम से पिंपरी-चिंचवड़ के नए विकसित शहरों में पानी की आपूर्ति की जाती है जो चिखली,चर्होली,वडमुखवाडी,दिघी,मोशी सहित शहर के क्षेत्रों में आरक्षित जल का शुद्धिकरण करके जलपूर्ति की जाएगी।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *