ताज़ा खबरे
Home / pimpri / चिखली में खुदाई के दौरान निकला मुगलों का सोना

चिखली में खुदाई के दौरान निकला मुगलों का सोना

पिंपरी चिंचवड पुलिस ने 216 मुगलकालीन सुवर्ण मुद्राएं जब्त की,पुरात्तव के हवाले,क्राइम ब्रांच-2 की कार्रवाई

पिंपरी– पिंपरी चिंचवड शहर के चिखली में खुदाई के दौरान निकला मुगलकालीन सोने की मुद्राएं। इस मुद्राएं को बेचने की योजना बनाई जा रही थी। इसी बीच हिस्सेदारी को लेकर घर में ही झगडा शुरु हो गया और पिंपरी चिंचवड शहर पुलिस की क्राइम ब्रांच युनिट-2 को खबर लग गई। नेहरुनगर के विठ्ठलनगर झोपडपटटी में पुलिन ने छापा मारकर 216 मुगलकालीन सोने के शिक्के जब्त की। एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। सोने के शिक्कों को पुरात्वम विभाग के हवाले कर दिया गया है। ऐसी जानकारी आज पुलिस आयुक्त कृष्ण प्रकाश ने पत्रकार परिषद में दी।इस अवसर पर अप्पर पुलिस आयुक्त रामनाथ पोकले और पुलिस उप आयुक्त(अपराध) सुधीर हिरेमठ उपस्थित थे।

एक मुद्राएं की कीमत लगभग 70 हजार रुपये है। लेकिन एतिहासिक और पुरात्तव की नजर से देखा जाए तो यह अमूल्य है। 216 सुवर्ण मुद्राएं का वजन 2 हजार 357 ग्राम है। एक मुद्राएं का वजन 10.8 ग्राम बताया गया है। यह सारी सुवर्ण मुद्राएं कांसे के लोटे में भरा मिला था। खुदाई में जिसको मिला वो बेचने की फिराक में था। लेकिन क्राइम ब्रांच युनिट-2 ने गिरफ्तार करके सारी सवुर्ण मुद्राएं जब्त कर ली है।

पुलिस आयुक्त कृष्ण प्रकाश ने बताया कि चार से पांच महिने पूर्व सर्वप्रथम मुबारक शेख और इरफान शेख को नवनिर्माण इमारत के लिए खुदाई काम के दौरान कॉलम के लिए जेसीबी खुदाई में 5-6 मुद्राएं मिली। रिश्तेदार सदाम सलार खाँ पठाण और मुबारक शेख को दिखाने के लिए लेकर आए। दोनों ने गुप्त रुप से उसी जगह को खोदा और उनको कांसे के धातु के लोटे में भरे सुवर्ण मुद्राएं मिली। मुद्रांएं के उपर अरबी भाषा में राजा मोहम्मद शाह की मुद्रा ऐसा अंकित है। नियमानुसार एतिहासिक खजाने पर पुरात्तव विभाग भारत सरकार का अधिकार होता है। इस विभाग के पास जमा करना पडता है लेकिन वे मुद्राएं बेचने के लिए योजना बनाने लगे। किसको कितना हिस्सा मिले इसको लेकर झगडे होने लगे। यहीं से बात बाहर आयी और क्राइम ब्रांच शाखा युनिट-2 पुलिस ने नेहरुनगर के विठ्ठलनगर झोपडपटटी में जाकर शेख,पठाण को सुवर्ण मुद्राएं के साथ गिरफ्तार किया।
मोहम्मदशाह कालीन सुवर्ण मुद्राएं है। इनका शासन काल 1720 से 1748 तक रहा। यह मुद्राएं जयपुर में तैयार की गई थी। पुरात्तव विभाग की टीम को बुलाया गया है खुदाई स्थल की जांच करेगी कि धरती के अंदर और सुवर्ण मुद्राएं तो नहीं छुपा। कार्रवाई की बडी बात यह रही कि मुद्राएं बेचने अथवा गलाने से पहले पुलिस जब्त करने में कामयाब रही। मुद्राएं छुपाने के आरोप में सदाम सलार खाँ पठाण को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस आयुक्त कृष्ण प्रकाश,अप्पर पुलिस आयुक्त रामनाथ पोकले,पुलिस उपायुक्त(अपराध) सुधीर हिरेमठ,सहायक पुलिस आयुक्त(अपराध) प्रशांत अमृतकर के मार्गदर्शन में अपराध शाखा युनिट-2 के पुलिस निरिक्षक शैलेश गायकवाड,पुलिस उप निरिक्षक संजय निलपत्रेवार,केराप्पा माने,दिलीप चौधरी,शिवानंद स्वामी,प्रमोद वेताल,दिपक खरात,उषा दले,जयवंत राउत,वसंत खोमणे,विपुल जाधव,जमीर तांबोली,नामदेव राउत,अजित सानप,नामदेव कापसे,आतिष कुडके,शिवाजी मुंढे की टीम ने कार्रवाई की।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *