ताज़ा खबरे
Home / pimpri / पुणे,पिंपरी चिंचवड में कर्फ्यू,स्कूल-कॉलेज 28 तक बंद

पुणे,पिंपरी चिंचवड में कर्फ्यू,स्कूल-कॉलेज 28 तक बंद

पुणे-पिछले दो महिने शांत रहने के बाद कोरोना ने फिर से फन उठाकर डसने लगा है। लोगों की लापरवाही,नियमों को भंग करने का यह नतीजा है कि पुणे जिला एक बार फिर कोरोना का हेडक्वार्टर बनने की ओर अग्रसर है। कोरोना के मरीजों की लगातार बढती संख्या को ध्यान में रखते हुए पुणे जिला के पालकमंत्री और उपमुख्यमंत्री अजित पवार की अध्यक्षता में आज सुबह आपातकालीन बैठक बुलाई गई। इस बैठक में कुछ कठोर निर्णय लिए गए। 22 जनवरी से पुणे,पिंपरी चिंचवड शहर समेत जिले भर में रात 11 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया गया। साथ ही 28 फरवरी तक सभी प्रकार के स्कूल कॉलेज बंद रखने का निर्णय हुआ है।

उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने आज काउंसिल हॉल में एक कोरोना नियंत्रण समीक्षा बैठक की। श्रममंत्री दिलीप वलसे-पाटिल,सांसद वंदना चव्हाण,सांसद गिरिश बापट,सांसद श्रीरंग बारणे,महापौर माई ढोरे,विभागीय आयुक्त सौरभ राव,कलेक्टर डॉ. राजेश देशमुख,पुणे के मनपा आयुक्त विक्रम कुमार,पुणे के महापौर मुरलीधर मोहोल और जिले के सभी सांसद उपस्थित थे। इस समय जिले में संचारबंदी को फिर से लागू करने का निर्णय लिया गया। होटल, रेस्तरां और मंगल कार्यालयों के लिए भी नोटिस जारी किए गए हैं।

राजनीतिक कार्यक्रम,सभा तथा विवाह समारोह में 200 लोगों की उपस्थिती के लिए पुलिस की अनुमति लेना बंधनकारक रहेगा। अगर बिना अनुमति कोई कार्यक्रम आयोजित करेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। कोरोना की तीसरी लहर शुरु हो चुकी है। कोरोनरी हृदय रोगियों की संख्या आरंभ में 4 प्रतिशत थी। अब यह 10 प्रतिशत हो गई है। इसलिए उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने विशेष उपाय करने के निर्देश दिए हैं। स्कूल और कॉलेज 28 फरवरी तक बंद रहेंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों के अध्ययन वर्गों को 50% क्षमता पर चलाया जाना चाहिए। कोचिंग क्लासेसे को बंद का आदेश दिया गया है। साथ ही होटल रात 11 बजे तक ही खुला रखने की अनुमति है और रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक संचारबंदी रहेगी। हालांकि इस दौरान आवश्यक वस्तुओं के परिवहन की अनुमति दी गई है। यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष ध्यान रखा जाएगा कि ट्रांसपोर्टरों को कोई असुविधा न हो।
आपको बताते चलें कि पुणे में शनिवार को एक दिन में कोरोना संक्रमण के 849 नए केस सामने आए हैं। इसके साथ ही जिले में कुल केस बढ़कर 3 लाख 97 हजार 431 तक हो गए हैं। वहीं 6 लोगों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या 9177 हो गई है।

नागरिकों की अधिक से अधिक कोरोना जांच करने पर जोर दिया गया है। तदनुसार,तहसील स्तरीय कोविड केंद्र की स्थापना की गई थी। अब उन्हें पुन: सक्रिय किया जाएगा। भविष्य में रोगियों की संख्या बढ़ने पर जंबो कोविड केंद्र शुरू किया जाएगा लेकिन नागरिकों को सभी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। नियमों का पालन न करने वालों पर कठोर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।
कोरोना बैठक के प्रमुख निर्णय
1)राज 11 से सुबह 6 बजे तक कडक नाइट कार्फ्यू
2)सभी सरकारी,निमसरकारी,प्रायवेट स्कूल कालेज 28 फरवरी तक बंद
3)होटल रेस्त्रा,बार रात 11 बजे के बाद रहेंगे बंद
4)कोचिंग क्लास बंद
5)विवाह के लिए सिंगल विंडो से दो घंटे में अनुमति मिलेगी़
6)निर्णय 22 फरवरी से अमल में लाया जाएगा।
7)जिले के 73 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगाने का काम पूर्ण,50 प्रतिशत फ्रंट लाईन वर्कर को टीका लगा
8)नागरिकों में जनजागृति अभियान बडे पैमाने पर शुरु करने का निर्णय
9)हॉटस्पॉट अनियंत्रित परिसर होंगे सील
10) नई कोरोना गाइडलाइन 22 फरवरी से प्रभावी
11) जिले में तालाबंदी नहीं है,लेकिन नियमों का कड़ाई से पालन
12) रात 11 बजे से 6 बजे के बीच नियंत्रित संचार को लागू करना (आवश्यक सेवाओं को छोड़कर- अखबार,दूध,सब्जियां,फल,दवाएं)
13) हॉटस्पॉट क्षेत्र पर अधिक ध्यान देने के निर्देश
14) सूक्ष्म रोकथाम क्षेत्र बनाकर उपायों को प्रभावी ढंग से लागू करना
15) जिले में कोविड केयर सेंटर शुरू करने के निर्देश
16) नमूना जाँच की संख्या बढ़ाने का आदेश
17) मास्क न पहनने वाले व्यक्तियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करें

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *