ताज़ा खबरे
Home / pimpri / आज से फास्टैग टोल शुरु,टोलनाका पर लंबी कतार से मुक्ति

आज से फास्टैग टोल शुरु,टोलनाका पर लंबी कतार से मुक्ति


पिंपरी-पुणे-मुंबई एक्सप्रेस हायवे समेत देश के सभी राष्ट्रीय महामार्गों पर आज 15 फरवरी से मोटर चालकों के लिए फास्टैग बंधनकारक किया गया है। टोल प्लाजा से गुजरने वाले प्रत्येक वाहनों के लिए कैशलेस और तत्काल यात्रा बनाने के लिए फास्टैग टोल भरना होगा। अगर वाहनों पर फास्टैग नहीं तो भी चालकों को फास्टैग रुट से ही गुजरना पडेगा।
किसके लिए फास्टैग और कहां से मिलेगा
वाहन चालक फास्टैग पाने के लिए एसबीआई,एचडीएफसी,आईसीआईसीआई या ऑनलाइन सहित 25 प्रतिष्ठित बैंक शाखाओं से खरीद सकते है। इसके अलावा राष्ट्रीय प्राधिकरण,पेटीएम,अमेजन और माय फास्टैग ऐप से भी सुविधा प्राप्त कर सकते है। आज तक वाहनों को लंबी कतार में समय बर्बाद करना पडता था और नगदी टोल का भूगतान करना पडता है इसमें दिक्कतों का सामना करना पडता था। अब गाडियों को टोलनाका पर रोकने की जरुरत नहीं पडेगी केवल गति धीमी करनी होगी। इससे समय बचेगा। इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने यह फास्टैग का नियम आज से लागू की है। फास्टैग की समयसीमा 5 साल का रहेगा उसके बाद फिर से फस्टैग को खरीदना पडेगा।
कार,जीप,वैन इत्यादि जैसे वाहन फोर क्लास फास्टैग्स से सुसज्जित होंगे। लाइट फ्रेट और कमर्शियल वाहनों को फाइव क्लास के साथ फिट किया जाएगा, थ्री एक्सल कमर्शियल वाहनों को सिक्स क्लास से और बसों और ट्रकों को सेवन क्लास फास्टैग से फिट किया जाएगा।

..थर्ड पार्टी इन्श्यूरंस नहीं
केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने 15 फरवरी 2021 से सभी चार पहियों सहित सभी वाहनों के लिए फास्टैग को अनिवार्य कर दिया है। लेकिन जो ड्राइवर अनुपालन नहीं करते हैं उन्हें थर्ड पार्टी के बीमा की पेशकश नहीं की जाएगी। मंत्रालय इसे अप्रैल 2021 से लागू करने की योजना बना रहा है।

नियम क्या हैं?
* फास्टैग प्राप्त करने के लिए कार मालिक का केवाईसी दस्तावेज,पहचान पत्र,निवास का प्रमाण,वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र और मालिक की फोटो की आवश्यकता होती है।
* फास्टैग को 1 लाख रुपये तक का रिचार्ज किया जा सकता है और बचत खाते से जोड़ा जा सकता है।
* डेबिट-क्रेडिट कार्ड,आरटीजीएस,टैग ऑनलाइन रिचार्ज की सुविधा
* ड्राइवरों को टोल प्लाजा से गुजरते समय गति धीमी करनी होगी।

संकल्पना कब शुरू हुई?
इससे पहले इस संकल्पना को 2016 से शुरू किया गया था। चार अधिकृत बैंकों ने फास्टैग को लगभग एक लाख वाहन मालिकों को वितरित किया। 2017 में यही संख्या बढ़कर सात लाख हो गई्। 2018 के अंत में यह संख्या बढ़कर 34 लाख हो गई्। इसे 15 दिसंबर 2019 से फिर से सख्ती से लागू करने का आदेश दिया गया था। बाद में फैसला टाल दिया गया था। प्रारंभ में यह टोल प्लाजा के 75 प्रतिशत पर लागू किया गया था। बाकी नाका में टोल चुकाने के लिए नकदी की सुविधा थी। अब नए साल में राजमार्ग प्राधिकरण ने टोल प्लाजा पर सभी लेन पर फास्टैग को लागू करने का निर्णय लिया है और स्पष्ट किया है कि नकद भुगतान करने का कोई विकल्प नहीं होगा।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *