ताज़ा खबरे
Home / क्राईम / प्रयागराज के इफको प्लांट में गैसे रिसाव,2 अफसरों की मौत 24 कर्मचारी गंभीर

प्रयागराज के इफको प्लांट में गैसे रिसाव,2 अफसरों की मौत 24 कर्मचारी गंभीर

प्रयागराज-उत्तरप्रदेश के प्रयागराज में इफको प्लांट में एक बडी दुर्घटना हुई है। यूरिया बनाने वाले इस प्लांट में देर रात अमोनिया गैस लिकेज से हडकंप मच गया। इसमें दम घुटने से दो अफसरों की दर्दनाक मौत की खबर है। करीबन 24 कर्मचारी गंभीर है। जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। 15 की हालत नाजुक बतायी जा रही है।नाइट शिफ्ट में काम कर रहे 100 कर्मचारी दुर्घटना के वक्त प्लांट के अंदर मौजूद थे।

प्रयागराज जिलाधिकारी कार्यालय से केवल 40 किमी दू फूलपुर में यह प्लांट है। कंपनी एशिया की चुनिंदा कंपनियों में गिनी जाती है। मंगलवार देर रात 12 बजे अमोनिया गैस का रिसाव शुरु हुआ।
पंप लीकेज से हादसे की आशंका

घटना की गंभीरता को देखते हुए जिला प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए और हादसे की जांच में जुट गए ह््ैं। लीकेज की वजह अभी साफ नहीं हो पाई है। फिर भी यह अनुमान लगाया जा रहा है की प्लांट के किसी पंप से लीकेज की वजह से हादसा हुआ है। इस घटना में लापरवाही की भी बात सामने आ रही है। फिलहाल अधिकारी पूरे घटनाक्रम की जांच में जुटे हुए ह््ैं। इफको के पीआरओ (जन संपर्क अधिकारी) विश्वजीत ने हादसे दो अफसरों की मौत की पुष्टि की है।दो साल में 5 बार हो चुकी हैं लीकेज की घटनाएं
प्रयागराज के फूलपुर इलाके में स्थित इफको प्लांट में गैस लीकेज का यह पहला वाकया नहीं है। ऐसा बताया जा रहा है कि पिछले 2 साल में 5 बार ऐसी घटनाएं हो चुकी ह््ैं। हालांकि प्लांट के कर्मचारियों और अधिकारियों ने उस समय हालात पर काबू पा लिया था और कोई अप्रिय घटना नहीं हुई थी। लेकिन मंगलवार की देर रात हुई घटना में दो अधिकारियों को लीकेज की वजह से अपनी जान गंवानी पड़ी। कई कर्मचारी जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहे ह््ैं। मौके पर पहुंची जिला प्रशासन और पुलिस की टीम ने घायलों को अलग-अलग हॉस्पिटल में ऐडमिट करवा दिया है। एहतियातन कंपनी के दो प्लांट बंद करवा दिए गए ह््ैं।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *