ताज़ा खबरे
Home / pimpri / पुणे मेट्रो सुरंग का काम पूर्ण,अब नदी बेसिन सुरंग निर्माण कार्य जनवरी से

पुणे मेट्रो सुरंग का काम पूर्ण,अब नदी बेसिन सुरंग निर्माण कार्य जनवरी से

1,630 मीटर लंबी सुरंग पूरी;केंद्रीय क्षेत्र में मेट्रो कार्यों की योजना

पुणे-मेट्रो परियोजना के तहत कृषि महाविद्यालय और स्वारगेट के बीच भूमिगत मेट्रो लाइन के काम को गति मिली है। महाराष्ट्र मेट्रो रेलवे कॉर्पोरेशन ने एग्रीकल्चर कॉलेज से जिला सत्र न्यायालय तक 1,630 मीटर लंबाई की दो सुरंगों का निर्माण पूरा कर लिया है। इसलिए अब मुल्ला-मुथा टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) की मदद से मध्य क्षेत्र में सुरंग निर्माण का वास्तविक काम शुरू होगा। पिंपरी-चिंचवड़ से स्वारगेट मेट्रो लाइन कृषि महाविद्यालय से स्वारगेट तक साढ़े पांच किलोमीटर लंबा भूमिगत मार्ग है। भूमिगत मेट्रो लाइन के लिए कृषि महाविद्यालय से पिछले साल नवंबर में यह चुनौतीपूर्ण काम शुरू हुआ्। सुरंग का निर्माण दो टनल बोरिंग मशीनों (टीबीएम) द्वारा शुरू किया गया था। कोरोना के प्रकोप के कारण तालाबंदी की घोषणा के बाद मेट्रो का काम कुछ समय के लिए रुका हुआ था।
लेकिन उसके बाद भी तेजी से काम करने की योजना बनाकर कृषि महाविद्यालय के किनारे एक सुरंग का निर्माण किया महामेट्रो के अधिकारियों के अनुसार कृषि महाविद्यालय और जिला सत्र न्यायालय के बीच दोनों तरफ 1,630 मीटर का काम पूरा हो चुका है। सुरंग में रेल बिछाने के लिए भी काम शुरू कर दिया गया है। आने वाले और बाहर जाने वाले मेट्रो मार्गों के लिए दो अलग-अलग सुरंगों का निर्माण किया जा रहा है। मुथा नदी बेसिन के तहत एक सुरंग का निर्माण अगले कुछ दिनों में शुरू होगा। मेट्रो परियोजना के तहत वनज से रामवाड़ी और स्वारगेट से पिंपरी-चिंचवड तक दो लाइनें निर्माणाधीन ह््ैं।

पिंपरी-चिंचवड से स्वारगेट मार्ग कृषि महाविद्यालय से स्वारगेट तक एक भूमिगत मेट्रो लाइन होगी। इसमें पांच भूमिगत मेट्रो स्टेशन शामिल ह््ैं। मुथा नदी बेसिन के तहत चलने वाली मेट्रो लाइन पर काम जनवरी के अंतिम सप्ताह तक शुरू होने की उम्मीद है। यह एक चुनौतीपूर्ण चरण है। सुरंग का निर्माण नदी के बेसिन से अत्याधुनिक उपकरणों की मदद से किया जाएगा। इस बीच सुरंग के निर्माण के बाद स्टेशनों का निर्माण भी शुरू हो जाएगा।

Check Also

चाकण से युवक का अपहरण…हत्या…चाकण पुलिस हत्यारे को दवोचा

पिंपरी- 18 वर्षीय लड़के आदित्य युवराज भंगारे का मार्च में महालुंगे पुलिस स्टेशन क्षेत्र से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *