ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / पुणे में कौन से 23 नए गांव हुए शामिल,जानिए

पुणे में कौन से 23 नए गांव हुए शामिल,जानिए


पुणे में 23 नए गांव शामिल,15 दिनों में घोषणा,पुणे पालिका का क्षेत्रफल 500 वर्ग किमी

पुणे-राज्य के शहरी विकास मंत्रालय ने 23 नए गांवों को पुणे मनपा की सीमा में शामिल करने के प्रस्ताव के बारे में अनुकूल रुख अपनाया है। इसलिए नए साल में गांवों को पालिक की सीमा में शामिल किए जाने की संभावना है। गाँवों के समावेश से शहर के भौगोलिक क्षेत्र में बहुत वृद्धि होगी। वर्तमान में शहर का क्षेत्रफल 331.57 वर्ग किमी है जो कम से कम 150 वर्ग किमी बढ़ने की उम्मीद है। इसलिए 23 गांवों को शामिल किए जाने के बाद पुणे का क्षेत्रफल 481.77 वर्ग किलोमीटर होने का अनुमान है।

अक्टूबर 2017 में 11 गांवों को पालिका की सीमा में शामिल किया गया था। उस समय शेष 23 गांवों को चरणों में लिया जाएगा ऐसा राज्य सरकार द्वारा एक हलफनामा अदालत में प्रस्तुत किया गया था। तदनुसार राज्य सरकार ने 23 गांवों को शामिल करने की प्रक्रिया शुरू की। कलक्ट्रेट और पालिका से भी रिपोर्ट मांगी गई थी। राज्य के शहरी विकास विभाग ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। राकांपा विधायक चेतन तुपे ने दावा किया कि शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए हैं और जनवरी में एक अध्यादेश जारी किया जाएगा और अगले 15 दिनों में घोषणा की जाएगी।

कौन से गांव शामिल हैं-
खडकवासला,कर्कटवाड़ी,कोंधवे-धुवडे,मंजरीबद्रुक,नांदेड़,न्यूकोपारे,नरहे,पिसोली,शेवावाड़ी,कालवाडी,वाडाचीवाडी,बावधन बद्रुक,वाघोली,मंगदेवाड़ी,भीलरेवाड़ी,भीलवाड़-निम्बार्क-निम्बार्क-निंबालकर पुणे नगरपालिका सीमा में शामिल करने का प्रस्ताव है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *