ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / महाराष्ट्र में भारत बंद का मिला जुला असर,ठाणे,बुलढाणा में ट्रेन रोके

महाराष्ट्र में भारत बंद का मिला जुला असर,ठाणे,बुलढाणा में ट्रेन रोके

मुंबई, पुणे समेत पूरे महाराष्ट्र में किसानों के मभारत वंदफ का असर दिखाई देने लगा है। कामकाजी दिन होने के बावजूद ज्यादातर शहरों से सड़कों पर गाड़ियां गायब है। स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के कार्यकर्ताओं ने बुलढाणा के मलकापुर में ट्रैक पर उतर कर ट्रेन रोकने का काम किया है। हालांकि, कुछ ही देर में जीआरपी और स्थानीय पुलिस ने उन्हें ट्रैक से हटा दिया। किसानों के देशव्यापी बंद का महाविकास आघाड़ी सरकार में शामिल तीनों दल शिवसेना, कांग्रेस व राकांपा ने समर्थन किया है।

बीजेपी के अलावा अन्य राजनीतिक दलों ने इस बंद का समर्थन किया है। स्वास्थ्य जैसी जरूरी सेवाओं को इस बंद से अलग रखा गया है। वहीं, मुंबई पुलिस ने कहा है कि दुकानों को जबरन बंद नहीं कराया जा सकता। मुंबई में आवाजाही सामान्य रहने की उम्मीद है। बस, ऑटोरिक्शा और टैक्सी बंद में शामिल नहीं ह््ैं।

एक रिकॉर्ड किए गए संदेश में, हजारे ने दिल्ली की सीमाओं पर किसानों के विरोध की सराहना करते हुए कहा कि आंदोलन के पिछले 10 दिनों में कोई हिंसा नहीं हुई है। मैं देश के लोगों से अपील करता हूं कि दिल्ली में जो आंदोलन चल रहा है, वह पूरे देश में फैल जाए्। सरकार पर दबाव बनाने के लिए स्थिति बनाने की जरूरत है और इसे हासिल करने के लिए किसानों को सड़कों पर उतरने की जरूरत है।
बंद को लेकर बीएमसी का आदेश
बंद में मनपा और राज्य के अस्पतालों में काम करने वाली नसें और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी शामिल नहीं होंगे। इन कर्मचारियों की यूनियनों ने कोरोना महामारी को देखते हुए यह फैसला किया है। अपने प्रतिष्ठान बंद या चालू रखने का फैसला दुकानदार खुद करेंगे। हालांकि, एपीएमसी बंद रहने से सब्जियों की सप्लाई प्रभावित होगी। ट्रक संगठनों की शीर्ष संस्था ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने बंद में शामिल होने का फैसला किया है और मंगलवार को अपना परिचालन निलंबित रखा है। महाराष्ट्र राज्य ट्रक टेंपो टेंकर्स वाहतुक संघ के सचिव दया नाटकर ने कहा कि दूध, सब्जियों और फल जैसी जरूरी वस्तुओं की ढुलाई को इस बंद से बाहर रखा गया है।

बुलढाणा में बंद के दौरान सैकंडों की संख्या में राजू शेट्टी की पार्टी स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के कार्यकर्ता मलकापुर रेलवे स्टेशन पर पहुंचे और ट्रैक पर उतर कर नारेबाजी करने लगे। हालांकि, हंगामा बढ़ता देख जीआरपी और स्थानीय प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और सभी को समझा कर वहां से हटाया। यह प्रदर्शन तकरीबन आधे घंटे चला। हालांकि, इस दौरान कोई भी अप्रिय घटना नहीं हुई्।
शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा-यह कोई राजनीतिक बंद नहीं है। किसानों के हात में किसी का झंडा और डंडा नहीं है। डंडा सरकार के हाथ में है और वह इसके दम पर किसानों को डराने का काम रही है।
मुंबई में आरे, महानंद, अमूल जैसे दूध की बिक्री सुचारू रूप से शुरू हुई, मुंबई के बाहर से भी दूध के टैंकर पहुंचे, मुंबई में दूध की आपूर्ति पर कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा।
कल्याण में कुछ सामाजिक संगठन, रिक्शा टैक्सी एसोसिएशन, एपीएमसी व्यापारियों का संगठन ने कल्याण एपीएमसी बाजार बंद का आव्हान किया है। शहर में सभी जगहों पर पुलिस की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था है।
सातारा शहर में व्यापारियों ने बंद में अपना सहयोग दिया है। यहां की लगभग सभी दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद है।
नासिक की सबसे बड़ी मंडी लासलगांव मंडी भी आज बंद है। इस बंद के चलते लाखों के नुकसान की उम्मीद मंडी समिति ने लगाया है।
औरंगाबाद शहर में बंद का मिल जुला असर नजर आ रहा है। यहां के कहीं दुकाने बंद हैं, तो कहीं बाजार खुले हुए ह््ैं।
कोल्हापुर में किसानों ने पुणे-कोल्हापुर हाईवे को जाम किया। जिसके चलते सड़कों पर गाड़ियों की लंबी कतार देखने को मिल रही है।पुणे में बंद का मिला जुला असर देखने को मिल रहा है। यहां कई जगहों पर दुकानें खुली हुई है और कई जगह किसानों के समर्थन में दुकानदारों ने बंद रखा है। गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों की सबसे बड़ी सब्जी मंडी मनंदुरबार कृषि उपज मंडीफ समिति भी बंद है।
बंद को देखते हुए संवेदनशील मार्गों पर एसटी की बसों को नहीं चलाने का फैसला लिया गया है। बंद के दौरान राज्य में मेडिकल स्टोर और किराना की दुकानें खुली रहेंगी। दूध उत्पादक संघ ने पूरे राज्य में दूध आपूर्ति को रोकने का निर्णय लिया है। इसके अलावा फल-सब्जी की आपूर्ति भी नहीं होगी। राज्य में सभी रेस्टोरेंट सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक बंद रहेंगे। राज्य के नासिक, पुणे, नगर और कोल्हापुर की बाजार समितियां आज बंद रहेंगी।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *