ताज़ा खबरे
Home / pimpri / पुणे,पिंपरी चिंचवड वालों सावधान,सुपर स्प्रेडर्स फैला सकते हैं कोरोना

पुणे,पिंपरी चिंचवड वालों सावधान,सुपर स्प्रेडर्स फैला सकते हैं कोरोना

पुणे-पुणे जिला समेत पूरे महाराष्ट्र में शीत लहर शुरु हो चुका है। दिवाली के बाद कोरोना की दूसरी लहर आने की संभावना है। पुणे,पिंपरी चिंचवड,नागपुर,मुंबई जैसे शहरों में कोरोना मरीजों की संख्या में भी इजाफा देखने को मिल रहा है। पुणे और पिंपरी चिंचवड मनपाओं ने एक खतरे की ओर सबको सावधान रहने के लिए कहा है। शहर में सुपर स्प्रेडर्स घूम रहे है। ये वो लोग है जो गलियों,चौराहों और बाजारों में आसानी से दिखाई देते है और इनकी वजह से कोरोना आपके शरीर के अंदर प्रवेश कर सकता है। ऐसे सुपर स्प्रेडर्स से दो गज की दूरी बनाए रखना अत्यावश्यक है।
कौन होते हैं सुपर स्प्रेडर्स
पुणे महानगर पालिका ने छोटे व्यापारी,किराना दुकानदार,सब्जी विक्रेता,होटल मैनेजर और वेटर जैसे कई लोगों को सुपर स्प्रेडर्स की लिस्ट में रखा है। इन सभी लोगों की जांच करने का निर्णय पीएमसी ने किया है। अगले सप्ताह से इनकी जांच पीएमसी की तरफ से की जाएगी। कोरोना महामारी को मात देने के लिए पुणे महानगर पालिका ने एक नई मुहिम शुरू की है। इस मुहिम के तहत शहर के सुपर स्प्रेडर्स को चिन्हित किया जाएगा। उन्हें समय पर इलाज मुहैया करवाया जाएगा ताकि कोरोना के प्रसार को रोका जा सके। कोरोना की दूसरी लहर में सुपर स्प्रेडर्स काफी खतरनाक साबित हो सकते ह््ैं। इसलिए पुणे महानगर पालिका ने भी कमर कस ली है।

दिवाली की भीड़ ने बढ़ाया कोरोना का ग्राफ
दिवाली में हुई भारी भीड़ की वजह से पुणे शहर में कोरोना का ग्राफ तेजी से बढ़ा है। राज्य के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने भी पुणे शहर में तमाम नागरिकों से यह गुजारिश की है कि वे कोरोना से बचाव के लिए सभी नियमों का पालन करे्ं। दिवाली में लापरवाही की वजह से कोरोना अब धीरे-धीरे अपने पैर पसार रहा है। जब तक वैक्सीन नहीं आती है तब तक कोरोना से बचाव के हर संभव प्रयास करे्ं।
सेफ जोन में महाराष्ट्र
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि अगर पूरे देश में कोरोना के मामलों की बात करें तो उस लिहाज से महाराष्ट्र से जोन में है। इसकी बड़ी वजह यह है कि महाराष्ट्र में कोरोना का ग्रोथ रेट देश की तुलना में काफी कम है। फिलहाल, दिल्ली, गोवा और केरल समेत कई राज्यों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे ह््ैं। हालांकि महाराष्ट्र में मामले काफी कम ह््ैं। फिलहाल देश में कोरोना का ग्रोथ रेट 0.4 परसेंट है जबकि महाराष्ट्र में 0.2 परसेंट है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *