ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / पुणे सीरम संस्थान में मोदी समेत 100 देशों के राजदूतों का दौरा

पुणे सीरम संस्थान में मोदी समेत 100 देशों के राजदूतों का दौरा

पुणे-कोरोना संकट की दूसरी लहर को देखते हुए महाराष्ट्र में फिर तालाबंदी का संकट है। जैसा कि आघाडी सरकार के नेताओं ने संकेत दिया है। एक ओर कोरोना का प्रभाव एक बार फिर बढ़ रहा है वहीं दूसरी ओर वैक्सीन बनाने के लिए काम जोरों पर है। अब सभी की निगाहें पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट पर हैं और अडार पूनावाला ने कहा है कि वैक्सीन की 100 मिलियन खुराकें जनवरी के अंत तक तैयार हो जाएंगी।

 इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पुणे आने की उम्मीद है। कोरोना वैक्सीन की प्रगति के बारे में जानने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के सीरम संस्थान का दौरा करने की उम्मीद है। कोविड वैक्सीन का विकास सीरम संस्थान में किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित 98 देशों के राजदूतों के 27 नवंबर को आने की संभावना है। इस संबंध में प्रशासन की एक बैठक आयोजित की गई है। यह पता चला है कि केंद्रीय विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने सौरभ राव से मुलाकात की और उन्हें दौरे की योजना बनाने का निर्देश दिया। इस बीच यह पता चला है कि प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा पर अधिकारिक रुप से घोषित नहीं है। सीरम इंस्टीट्यूट के अडार पूनावाला ने बताया कि कोविड शील्ड कोरोना वैक्सीन की 100 मिलियन खुराकें जनवरी के अंत तक तैयार हो जाएंगी। कहा जाता है कि कुछ स्थितियों में कोविड वैक्सीन 90 प्रतिशत प्रभावी है। वर्तमान में कोरोना वैक्सीन की दो खुराक लेने की सिफारिश की जाती है। अदार पूनावाला ने इस बार कोरोना वैक्सीन की एक खुराक लेने की लागत का भी खुलासा किया है। यदि आप एक डॉक्टर से खरीदते है तो आपको एक खुराक के लिए 1,000 रुपये का भुगतान करना होगा। हालांकि, सरकार प्रत्येक खुराक के लिए 250 रुपये खर्च करेगी और 90 प्रतिशत आपूर्ति खरीदेगी ऐसा पूनावाला ने कहा। अदार पूनावाला के सीरम संस्थान ने कोरोना वैक्सीन को बड़ी मात्रा में उपलब्ध कराने के लिए सरकार के साथ एक समझौता किया है और अब तक 4 करोड़ खुराक का उत्पादन हो चुका है।

भारत में वैक्सीन उपलब्ध होने में दो से तीन महीने लगेंगे। जनवरी तक आपके पास कम से कम 100 मिलियन खुराक होंगे। सरकार ने जुलाई तक 30 करोड़ रुपये का लक्ष्य रखा है। हम मूल्य निर्धारित कर रहे हैं और यह रुपये तक उपलब्ध होगा। निजी बाजार के लिए यह 500 रुपये से 600 रुपये होगा। यह सरकार के लिए 250 या उससे कम होगा अदार पूनावाला ने यह भी कहा कि वैक्सीन उपलब्ध होने के लिए आम जनता को मार्च तक इंतजार करना होगा। उम्मीद है कि मार्च से पहले 10 फीसदी की खुराक बाजार में उपलब्ध होगी। तब तक, टीका वितरण सरकार के नियंत्रण में रहेगा। टीका आम जनता के लिए आसानी से उपलब्ध होगा। यदि वे पात्र हैं तो उन्हें सरकारी केंद्र में जाना होगा अन्यथा उन्हें मार्च तक इंतजार करना होगा।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *