ताज़ा खबरे
Home / क्राईम / गुप्त दफ्तर से उमर खालिद ने दंगा भड़काया

गुप्त दफ्तर से उमर खालिद ने दंगा भड़काया

नई दिल्ली- दिल्ली दंगों की सप्लीमेंट्री चार्जशीट में उमर खालिद और शरजील इमाम पर साजिश रचने का आरोप लगा है।उमर खालिद ने चांद बाग के गुप्त दफ्तर से दिल्ली दंगों की योजना बनाई और उसे अंजाम दिया ऐसा दावा पुलिस ने चार्जशीट में किया। उसने शरजील इमाम के जरिए मुस्लिम स्टूडेंट्स ऑफ जेएनयू नामक समूह बनाया।
आपको बताते चलें कि फरवरी में जो दंगे हुए उससे जुडे तीन आरोपियों के विरुद्ध 200 पन्नों की सप्लीमेंट्री चार्जशीट दिल्ली पुलिस ने दायर की है। मुखय दो आरोपी उमर खालिद और शरजील इमाम है। उत्तर पूर्व दिल्ली में दंगा भडकाने की साजिश को अंजाम दिया।

ट्रंप की यात्रा के दौरान दंगे भड़काने की साजिश
चार्जशीट के मुताबिक, खालिद ने बाहर से ही दंगों को अंजाम दिलाया जिनमें 53 लोगों की जान चली गई्। इसमें कहा गया है कि खालिद अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के भारत दौरे के दौरान दंगे भड़काना चाहता था ताकि अंतरराष्ट्रीय मीडिया कवरेज मिले जिससे अल्पसंख्यक विरोधी नागरिकता (संशोधन) कानून को वापस लेने का दबाव बन सके। इस केस में अब तक 21 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

सितंबर में दायर पहले और प्रमुख आरोप पत्र में 15 लोगों पर कई आपराधों को अंजाम देने के आरोप लगाए गए्। इसमें बताया गया कि दंगे के लिए किस तरह की साजिश रची गई और योजना को अंजाम दिया गया। 28 अक्टूबर को दिल्ली सरकार ने खालिद और इमाम के खिलाफ यूएपीए के तहत मुकदमा चलाने की अनुमित दे दी जिसके बाद 22 नवंबर को दूसरा या पूरक आरोप पत्र दायर किया गया।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *