ताज़ा खबरे
Home / pimpri / छठपूजा पर ब्रेकिंग: नदी घाटों पर नो एन्ट्री,गाइडलाइन जारी,नहीं मिली अनुमति

छठपूजा पर ब्रेकिंग: नदी घाटों पर नो एन्ट्री,गाइडलाइन जारी,नहीं मिली अनुमति

पिंपरी- पिंपरी चिंचवड शहर में छठपूजा पर गाइडलाइन जारी हो गई है। शहर के कुल 17 नदी के घाटों और सार्वजनिक स्थलों पर छठपूजा के लिए नो एंट्री का आदेश जारी हुआ है। पालिका प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने घाटों पर छठपूजा त्योहार मनाने की अनुमति नहीं दी है। आज छठपूजा से संबंधित एक शिष्टमंडल,दोनों प्रशासन की संयुक्त बैठक में यह निर्णय लिया गया है। घरों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ छठमहापूजा मनाने की अपील पालिका प्रशासन की ओर से की गई है। दोनों प्रशासन की सुुंयुक्त बैठक में यह निर्णय लिया गया। उद्योगनगरी के किसी भी नदी घाट पर छठपूजा मनाने अथवा कार्यक्रम आयोजित करने पर पूर्ण रुप से रोक लगा दी गई है। दोनों प्रशासन की ओर से छठव्रति भक्तों से अपील की है कि निर्णय और शासन प्रशासन के गाइडलाइन का पालन करें।

कई सालों की आस्था,विश्वास धार्मिक अधिकारों की परंपरा तार तार हुई। उद्योगनगरी के लाखों छठव्रति भक्तों में घोर निराशा,मायूसी छा गई है। क्योंकि यह पर्व प्राकृतिक की गोद में नदियों के किनारे मनाया जाता है। घरों में इसकी पूजा नहीं होती। सूर्यदेवता को नदी के जल से अर्ध्य देकर पूजा करने की परंपरा है। आपको बताते चलें कि लोकआस्था के महापर्व छठ पूजा आज 18 नवंबर से नहाय-खाय के साथ शुरु हो चुका है।

शहर के मोशी घाट,पिंपरी झुलेलाल घाट,चिंचवड बिरला घाट,मोरया गोसावी घाट,थेरगांव बोट क्लब घाट,पिंपरी गांव घाट,रहाटणी घाट,देहूरोड,दिघी,गणेश तालाव समेत 17 नदी घाटों पर छठपूजा हर साल मनाया जाता रहा है। पालिका प्रशासन चाहती तो लाखों छठव्रति महिलाओं की भावनाओं का आदर करते हुए सारे सांस्कृतिक कार्यक्रम रद्द करने व सोशल डिस्डेंसिंग की शर्त पर अनुमति दे सकती थी। मगर प्रशासन छठमहापूर्व आरंभ होने के दिन शाम तक गाइडलाइन जारी करके धार्मिक भावनाओं के साथ खिलवाड करने का काम किया।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *