ताज़ा खबरे
Home / pimpri / पुणे रेल्वे स्टेशन पर यात्रियों से सैनिटायजर के नाम पर लूट

पुणे रेल्वे स्टेशन पर यात्रियों से सैनिटायजर के नाम पर लूट

पुणे-जी हां हम बता दें कि देश भर में कोविड 19 जैसी महामारी बीमारी कोहराम मचा रखा है। जिस पर राज्य सरकार और केन्द्र सरकार दोनों ही जनहित में रोकथाम के लिए पूरी ताकत से लगे हुए है। इसमें पुणे रेल्वे ने भी युद्धस्तर पर हिस्सा लिया है। आगे बता दें कि पुणे रेल्वे स्टेशन पर बैग सैनिटाजर करने के नाम पर मशीन संचालक द्वारा रेल यात्रियों की लूट कर रहा है। यह मामला तब संज्ञान में आया जब हमारे संवाददाता पुणे रेल्वे स्टेशन पहुंचे वहां देखा कि सैनिटाइजर मशीन संचालक ने लगभग पन्द्रा पुरूष महिला की टीम बना रखी है जो की जबरदस्ती यात्रियों का बैग सामान सैनिटाइजर मशीन में रखवा रहे है तथा प्रति नग 10 रूपये के हिसाब से ले रहे है।

शिकायतकर्ता ओमप्रकाश पांडेय ने यह मामला रेलवे डीआरएम और डीएससी,सीपीआरओ शिवाजी सुतार के संज्ञान में लाया है। एक लिखित शिकायत पत्र देकर पुणे रेलवे वाणिज्य विभाग प्रबंधक (डीसीएम) श्याम कुलकर्णी के बारे में संगीन आरोप भी लगाए। कुलकर्णी जब रेलवे से उतरते है तो शाही अंदाज में उनके आगे पीछे 4 रेलवे स्टाफ,सामान उठाने और जी हूजूरी के लिए तैनात रहते है। सफेद ड्रेस में टीसी रैंक के लोग अगल बगल रहते हैं मानो कोई बडा वीआयपी आ रहा हो। यह तामझाम पद के दुरुपयोग की श्रेणी में आता है। अपना व्यक्गित काम भी रेलवे सिपाही,कर्मचारियों से कराते है। सोलापुर से बदली होकर जब पुणे आए थे तो इनको दूसरा विभाग सौंपा गया था फिर वाणिज्य विभाग जुगाड लगाकर पा गए। चर्चा है कि सेटिंग करके सोलापुर से समय से पहले पुणे अपना ट्रांसफर कर लिया है। इनके शॉर्टकट स्टाइल को लेकर पुणे रेलवे के पुराने अधिकारियों में नाराजगी,अंसतोष है। इनके कम समय में तबादले और सैनिटाइजर मशीन के नाम पर हो रहे भ्रष्टाचार,यात्रियों की लूट को लेकर शिकायतकर्ता ओमप्रकाश पांडे ने इनकी जांच सीबीआई से कराने की मांग की है। इस बारे में रेलवे मंत्री भारत सरकार,सीबीआई,पुणे रेलवे डीआरएम,पुणे डीएससी, सीपीआरओ मुंबई को पत्र लिखकर जांच कराने की मांग की है।इसकी जानकारी पुणे मंडल आरपीएफ के रेलवे सुरक्षा बल आयुक्त(डीएससी) को दी गई तब डीएससी आरपीएफ ने बताया कि लगेज,बैग सैनिटाइजर के लिए यात्रियों से जबरदस्ती नहीं की जा सकती।यहां यात्रियों की स्वेच्छा पर निर्भर करता है कि वह अपना लगैज,बैग,सैनिटाइजर करवाएगा या नहीं। जब इस पर हमारे संवाददाता ने सैनीटाइजर मशीन संचालक से पूछा की आप यात्रियों से जबरदस्ती क्यों कर रहे है? तब उन्होंने गोलमटोल जबाव देने लगे। उस व्यक्ति ने अपने आपको पुणे भाजपा पार्टी का वरिष्ठ पदाधिकारी बताया जब बात नहीं बनी तब उसने फोन करके पुणे स्टेशन पर गुंडों को बुला लिया और पुनःयात्रियों से जबरदस्ती सामान लगेज,बैग,छीनकर सैनीटाइजर मशीन में डालकर प्रति नग 10 रुपए वसूलना सुरू कर दिया। वही इसमें खुला भ्रष्टाचार हो रहा हैं। वाणिज्य विभाग के आशीर्वाद के बिना यह संभव नहीं। इस मशीन से होने वाली आमदनी का कोई भी अधिकृत लेखा जोखा नही है कोई भी पारदर्शिका नहीं है। 10 रुपए की जो रसीद यात्रियों को दी जा रही है वह रसीद एक पर्ची के रूप में दी जा रही है। उस पर्ची का कोई भी आँनलाइन सिस्टम भी नही है।

जिससे यह जानकारी मिल सके की दिन भर में कितने बैग लगेज का सैैनिटाइजर हुआ है। जिसकी जनकारी मध्य रेल पुणे मंडल डीआरएम रेणू शर्मा तथा पुणे आरपीएफ के तेज तर्रार डीएससी को दी गई जिस पर जल्द ही कार्यवाही करने का आश्वासन इन अधिकारियों ने दिया है। अब सवाल यह है क्या इस लूट पर अंकुश लगेगा या पुणे रेल्वे स्टेशन पर यह लूट निरंतर चलता रहेगा। हलांकि जब से पुणे रेल मंडल डीआरएम पद का कार्यभार रेणू शर्मा मैडम ने संभाला है तब से बडे पैमाने पर भ्रष्टाचार में कमी आयी है। अब देखना यह होगा कि क्या इस लूट से यात्रियों को निजात मिलेगी?
एक बात तो पुणे रेल मंडल की मुखिया डीआरएम रेणू शर्मा ने यह स्पष्ट कहा है कि यात्री अपना बैग,लगेज सैनीटाइजर करवाए यह जरूरी नही है। इसकी जानकारी रेल्वे के कमर्शियल विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई जो अधिकारी टाल मटोल करते दिखे। अब देखना यह होगा कि इसे भी दिखावा के लिए खानापूर्ति कर गाँधी के तीन बंदर की भूमिका में अधिकारी नजर आते हैं या फिर रेल यात्रियों को इस लूट से छूटकारा दिलाते है?

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *