ताज़ा खबरे
Home / pimpri / बकरीद की गाइडलाइन: घर पर नमाज,बकरे की प्रतिकात्मक कुर्बानी,पशु बाजार बंद

बकरीद की गाइडलाइन: घर पर नमाज,बकरे की प्रतिकात्मक कुर्बानी,पशु बाजार बंद


1) इस बार बकरीद पर पशुओं के बाजार बंद रहेंगे, लोग ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं
2) सरकार ने कहा- सभी कंटेनमेंट इलाकों में सख्ती रहेगी, नियमों का पालन नहीं करने पर कार्रवाई

मुंबई-देश में 31 जुलाई को बकरीद (ईद उल-अजहा) मनाई जाएगी। महाराष्ट्र सरकार ने लोगों से इसे सादगी से मनाने को कहा है। इसमें लोगों से मस्जिद या ईदगाह की जगह घर में रहकर ही नमाज पढ़ने की अपील की। इसके अलावा,लोगों को बकरे की जगह प्रतीकात्मक कुर्बानी का सुझाव भी दिया है।
सरकार ने इसे लेकर गाइडलाइन भी जारी की। इसमें कहा गया कि मस्जिद, ईदगाह या सार्वजनिक स्थानों के बजाय इस बार घर पर ही नमाज पढ़्ें। फिलहाल,सभी लाइवस्टॉक मार्केट (पशु बाजार) भी बंद रहेंगे। अगर कोई व्यक्ति कुर्बानी के लिए बकरा खरीदना चाहता है तो वह ऑनलाइन या फोन पर खरीदारी कर सकता है।राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने लोगों से गाइडलाइंस का पालन करने को कहा।
महाराष्ट्र में बेकाबू कोरोना और लगातार बढ़ रही पॉजिटिव की संख्या को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र गृह मंत्रालय ने बकरी ईद पर गाइडलाइन जारी की है जिसका सबको पालन करना अनिवार्य है। अगर किसी ने नियमों को तोडते पकडे गए तो उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई होगी। महाराष्ट्र शासन गृह विभाग के प्रधान सचिव(विशेष)श्री अमिताभ गुप्ता द्धारा हस्ताक्षरित एक परिपत्रक पिंपरी चिंचवड शहर पुलिस आयुक्तालय समेत राज्य के सभी पुलिस आयुक्तालय को भेजा गया है जिसमें बकरीद ईद मनाने के बारे में गाइडलाइन दी गई है जिस पर पुलिस को अपने अपने शहरों में अमल में लाने का निर्देश दिए गए है।
1) कोरोना महामारी संकट में सभी धार्मिक,सार्वजनिक कार्यक्रमों पर पाबंदी है। साथ ही बकरी ईद की नमाज मस्जिदों अथवा ईदगाह अथवा सार्वजनिक ठिकानों पर अदा करने पर प्रतिबंध है। नमाज घर में अदा करने की सलाह दी गई है।
2) जानवर खरीदी विक्री बाजार पर रोक लगाई गई है। ईद पर जानवर खरीदना है तो ऑनलाईन खरीदने का सुझाव दिया गया है।
3) संभव हो तो प्रतिकात्मक कुर्बानी का रास्ता अपनाए्ं।
4) प्रतिबंधित क्षेत्र कंटेनमेंट परिसर में लागू नियम,शर्त जैसे थे की परिस्थिति में रहेगे्ं।
5) बकरी ईद पर सार्वजनिक ठिकानों पर भीड करना,एकत्रित होने पर पाबंदी लगी है।
6) कोविड-19 विषाणु के फैलते प्रभाव को रोकने के लिए शासन की मदद व पुनर्वसन,आरोग्य,पर्यावरण,वैद्यकीय विभाग साथ ही महानगरपालिका,पुलिस,स्थानीय प्रशासन द्धारा निर्धारित व जारी नियमों का अनुपालन करना बंधनकारक रहेगा। बकरी ईद आते आते अगर शासन को कुछ और गाइडलाइन की आवश्यकता पडती है तो उसका भी पालन करना बंधनकारक होगा। अगर नियमों का किसी ने उल्लंघन करते पकडा गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। ऐसी चेतावनी परिपत्रक के माध्यम से दी गई गई है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *