ताज़ा खबरे
Home / pimpri / आघाडी सरकार में तबादलों को लेकर तनातनी,प्रभारी के भरोसे चल रही सरकार

आघाडी सरकार में तबादलों को लेकर तनातनी,प्रभारी के भरोसे चल रही सरकार

मुंबई- महाराष्ट्र में आईएएस अधिकारियों की नियुक्त को लेकर महा विकास आघाडी सरकार में तनातनी चरम पर है। सरकार के तीनों दलों में विवाद के चलते महत्वपूर्ण पद खाली पड़े हैं, या फिर प्रभारी के सहारे चल रहे हैं, जबकि राज्य में इस महीने ही नए सचिव के तौर पर संजय कुमार ने कमान संभाली है। उनकी नियुक्ति के बाद माना जा रहा था कि बड़े पैमाने पर प्रशासनिक बदलाव होंगे और महाराष्ट्र को प्रभारियों से मुक्ति मिलेगी, लेकिन अब तक ऐसा नहीं हुआ है। बताया जा रहा है कि अधिकारियों के तबादलों को लेकर मुख्य सचिव ने लंबी बैठक की है।
महाराष्ट्र में लंबा तजुर्बा रखने वाले आईएसएस अधिकारियों की लंबी सूची है, फिर भी सरकार के प्रमुख विभाग खाली पड़े हैं, या फिर उनकी जगह पर प्रभारी अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। सरकार के प्रमुख 66 विभागों में से 11 विभागों में प्रभारी काम कर रहे ह््ैं। इससे सरकार के काम पर असर पड़ रहा है। वर्तमान मुख्य सचिव संजय कुमार के पास पहले गृहनिर्माण था और गृह विभाग के वे प्रभारी थे।
उनके मुख्य सचिव बनाए जाने के बाद गृहनिर्माण विभाग पर प्रधान सचिव एसवीआर श्रीनिवासन को प्रभारी नियुक्त किया गया है। अब श्रीनिवासन आईटी और गृहनिर्माण दोनों देख रहे ह््ैं। मुख्य सचिव के प्रमुख दावेदार अतिरिक्त मुख्य सचिव सीताराम कुंटे के पास जीएडी था। अब जीएडी के साथ-साथ उन्हें गृह विभाग का प्रभारी बनाया गया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज सौनिक पीडब्ल्यूडी विभाग में थे। उन्हें वित्त विभाग में भेज दिया, लेकिन पीडब्ल्यूडी ने उनका पीछा नहीं छोड़ा।
अब वे प्रभारी के तौर पर पीडब्ल्यूडी में काम कर रहे ह््ैं। ऊर्जा विभाग की कमान असीम गुप्ता के पास थी। उनकी तबीयत खराब होने के बाद से लेकर अब वहां कौन काम कर रहा है, इसकी कोई जानकारी सरकार के पास भी नहीं है। राज्य के पर्यटन विभाग पर प्रधान सचिव वल्सा नायर सिंह और संस्कृति विभाग में सविच डॉ. संजय मुखर्जी भी प्रभारी के तौर पर काम रहे हैं, जबकि मुखर्जी के पास मेडिकल एजुकेशन है। वल्सा नायर सिंह महाराष्ट्र नगर विमान विभाग की प्रमुख ह््ैं। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ. प्रदीप व्यास के पास सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के दोनों प्रमुख पद ह््ैं। बताया जा रहा है कि बीपीटी में कार्यरत संजय भाटिया इसी महीने सेवानिवृत्त हो रहे ह््ैं। उनके रिटायरमेंट के बाद तबादलों का दौर शुरू हो सकता है।
सरकार में मनमुटाव
शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस की तीन दलों वाली महा विकास आघाडी सरकार में तालमेल की भारी कमी है। इससे इनके बीच विवाद भी बहुत ज्यादा है। अधिकारियों की नियुक्त को लेकर पिछले दिनों भारी विवाद सामने आया। गृहविभाग ने आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया, जिस पर मुख्यमंत्री ने नाराजगी व्यक्त की। इसके बाद तबादले रद्द कर दिए गए्। नवी मुंबई मनपा में अभिजीत बांगर को आयुक्त नियुक्त किया गया, लेकिन विवाद के चलते उन्हें 23 दिन बाद चार्ज मिला।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *