ताज़ा खबरे
Home / pimpri / जैविक कचरा ठेका में भ्रष्टाचार, 15 साल से बिना टेंडर ठेका – अण्णा बनसोडे

जैविक कचरा ठेका में भ्रष्टाचार, 15 साल से बिना टेंडर ठेका – अण्णा बनसोडे

पिंपरी- पिंपरी चिंचवड मनपा सोने का अंडा देने वाली मुर्गी है। अधिकारी और ठेकेदार मिलकर इस मुर्गी का अंडा मिल बांटकर खाने में पीएचडी हासिल की है। यह ऐसा फेविकोल का जोड है जो सालों साल से चिपका है। पालिका में एक और भ्रष्टाचार का पर्दाफाश हुआ है। पिंपरी से राष्ट्रवादी कांग्रेस के विधायक अण्णा बनसोडे ने जैविक कचरा यानि बायो मेडिकल वेस्ट के ठेका में भ्रष्टाचार को उजागर किया है।
विधायक बनसोडे ने इस संबंध में एक पत्र आयुक्त श्रावण हर्डीकर को दिया है जिसमें आरोप लगाया है कि पिछले 15 सालों से एक ही ठेकेदार को बिना टेंडर के जैविक कचरा निपटारा का ठेका दिया जा रहा है। आखिर पालिका प्रशासन इस ठेकेदार पर इतना मेहरबान क्यों है? टेंडर प्रक्रिया क्यों नहीं की जाती? ठेका देने में व्यापक भ्रष्टाचार हो रहा है। एक भाजपा के नेता के दबाव में बिना टेंडर का ठेका देने का सिलसिला जारी है। हाल ही में स्थायी समिति ने बिना कोई टेंडर प्रक्रिया के इस ठेकेदार को ठेका देने की मंजूरी दी है।
आओ बताते हैं कि विधायक अण्णा बनसोडे ने पालिका प्रशासन के कामकाज पर क्यों सवाल खडे किए। शहर के निजी अस्पतालों और सरकारी अस्पतालों में हर दिन निकलने वाला जैविक कचरा मतलब बायो मेडिकल वेस्ट को मोशी डेपो तक ले जाने के लिए पिछले 15 सालों से पास्को कंपनी को बिना टेंडर प्रक्रिया के ठेका दिया जा रहा है। इस कंपनी के साथ पालिका ने करारनामा किया है। बिना टेंडर का एक ही ठेकेदार को ठेका देना मतलब सीधा भ्रष्टाचार को बढावा देना है। आखिर पालिका प्रशासन इस ठेकेदार पर 15 सालों से मेहरबानी क्यों कर रही है। भाजपा पारदर्शी कारभार के मूलमंत्र को लेकर चुनाव लडा और पालिका में सत्ता हासिल की। फिर बिना टेंडर प्रक्रिया के ठेका देना क्या पारदर्शी की श्रेणी में आता है? भाजपा अगर यह समझ रही है कि बिल्ली की तरह आंख बंद करके दूध पीए और कोई नहीं देख रहा तो उसकी भूल है।
ठेका में अगर स्पर्धा होती है तो निश्‍चित ही पालिका का पैसा बचाया जा सकता है। मगर लगता है कि भाजपा के एक नेता के दबाव में प्रशासन काम कर रही है। बिना टेंडर ठेका देना किसी मायने में उचित नहीं। पालिका आयुक्त इस पर ध्यान दें और ठेका रद्द करके टेंडर प्रक्रिया द्धारा स्पर्धा करवाए ताकि कम से कम दर में ठेका दिया जा सके और जनता की कमाई का पैसा बचाया जा सके।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *