ताज़ा खबरे
Home / pimpri / उद्धव ठाकरे समेत सभी 9 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित

उद्धव ठाकरे समेत सभी 9 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित


मुंबई.महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे समेत सभी 9 उम्मीदवार विधान परिषद के लिए निर्विरोध निर्वाचित हो गए ह््ैं। चुनाव आयोग जल्द ही इस बारे में आधिकारिक ऐलान कर सकता है। न्यूज एजेंसी पीटीआई ने चुनाव आयोग के अधिकारी के हवाले से बताया कि उद्धव समेत सभी प्रत्याशियों को चुन लिया गया है। दरअसल, महाराष्ट्र में विधान परिषद की 9 सीटें खाली हुईं थी। इसमें नाम वापसी के बाद गुरुवार को मैदान में 9 प्रत्याशी ही थे। ऐसे में बिना चुनाव हुए ही सभी निर्वाचित हो गए्। इससे पहले आयोग ने 21 मई को चुनाव की तारीख तय की थी।
विधान परिषद के लिए निर्विरोध निर्वाचन में कांग्रेस की अहम भूमिका रही है। क्योंकि, कांग्रेस ने पहले दो प्रत्याशी उतारने की बात कही थी। हालांकि, बाद में कांग्रेस ने एक ही प्रत्याशी मैदार में उतारा। वहीं, भाजपा ने 4, राकांपा ने 2, शिवसेना ने 2 प्रत्याशी उतारे थे। यह सभी निर्वाचित हुए ह््ैं।
4 उम्मीदवारों ने लिया नाम वापस
अब तक 4 उम्मीदवारों ने अपना नाम वापस ले लिया है और एक निर्दलीय उम्मीदवार शहबाज राठौर का नामांकन रद्द हो गया, जिसके बाद अब मैदान में सिर्फ 9 उम्मीदवार ही बाकी ह््ैं। इनमें भाजपा के 4, राकांपा के 2, शिवसेना के 2 और कांग्रेस का एक प्रत्याशी है। शिवसेना की तरफ से सीएम उद्धव ठाकरे भी विधान परिषद के चुनाव मैदान में ह््ैं। आज शाम को चुनाव आयोग सभी के निर्विरोध निर्वाचित होने की घोषणा कर सकता है।
इससे पहले मंगलवार को भाजपा ने पहले डॉ. अजीत गोपचडे को अपना अधिकृत उम्मीदवार घोषित किया था। लेकिन, मंगलवार को उन्होंने अपना नामांकन वापस ले लिया। इसके बाद पार्टी ने लातूर के भाजपा नेता रमेश कराड जिन्होंने सोमवार को अतिरिक्त उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया था, उन्हें अपना अधिकृत उम्मीदवार बना दिया।
मैदान में बचे ये उम्मीदवार
भाजपा : राकांपा से भाजपा में आए रणजीत सिंह मोहिते पाटील, वंचित बहुजन आघाडी से भाजपा में आए गोपीचंद पडलकर, नागपुर के पूर्व महापौर प्रवीण दटके और रमेश कराड शामिल ह््ैं।
राकांपा : किरण पावस्कर और शिवाजीराव गरजे दोनों ने मंगलवार को अपना नाम वापस ले लिया। इसके साथ ही राकांपा के शशिकांत शिंदे और अमोल मिटकरी के निर्विरोध चुने जाने का रास्ता साफ हो गया।
शिवसेना : मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और नीलम गोर्हे चुनाव लड़ रही ह््ैं।
कांग्रेस : राजेश राठौर कांग्रेस के उम्मीदवार ह््ैं।
विधान परिषद चुनाव का गणित
विधानसभा के सदस्यों की संख्या के हिसाब से नौ सीटों में से शिवसेना की दो, कांग्रेस दो, राकांपा दो और भाजपा के हिस्से में तीन सीटें आ सकती ह््ैं। हालांकि, कांग्रेस ने एक ही प्रत्याशी उतारा है। ऐसे में उद्धव को राहत जरूर मिली है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *