ताज़ा खबरे
Home / pimpri / 1 सीट पर बात अटकी, ठाकरे सरकार में फूट का डर

1 सीट पर बात अटकी, ठाकरे सरकार में फूट का डर


मुंबई- महाराष्ट्र विधान परिषद की 9 सीटों के लिए होने वाला चुनाव निर्विरोध होगा या मतदान कराना पड़ेगा यह कांग्रेस के रुख पर निर्भर करेगा। फिलहाल तो कांग्रेस 2 सीटों की मांग पर अड़ी है। राजनीतिक समीकरणों के हिसाब से महाविकास आघाडी के 5 सीटों पर चुनाव लड़ने और बीजेपी के 4 सीटों पर चुनाव लड़ने की चर्चा चल रही है। महाविकास आघाडी सरकार में शामिल शिवसेना और एनसीपी दो-दो सीटों पर चुनाव लड़ने वाली हैं, जबकि कांग्रेस को सिर्फ एक सीट दी जा रही है। कांग्रेस का कहना है कि उसे भी दो सीट मिलनी चाहिए्।
अगर कांग्रेस अपनी इस मांग पर अड़ी रहती है, तो विधान परिषद की 9 सीटों के लिए 10 उम्मीदवार चुनाव मैदान में होंगे। तब यह चुनाव निर्विरोध न होकर इसके लिए मतदान कराना पड़ेगा। राज्य के राजस्व मंत्री और महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष बालासाहेब थोरात इस बारे में महाविकास आघाडी के नेताओं से बातचीत कर रहे ह््ैं। खबर है कि कांग्रेस आलाकमान ने प्रदेश इकाई को दो सीटों से कम पर राजी न होने का निर्देश दिया है। कांग्रेस के मुताबिक राज्यसभा चुनाव के वक्त एनसीपी को एक सीट ज्यादा मिली थी, तब तय हुआ था कि विधान परिषद में कांग्रेस को एक सीट ज्यादा मिलेगी।
विधान परिषद की 9 सीटों के लिए 21 मई को होने वाले चुनावों के लिए गत सोमवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, लेकिन मंगलवार तक को कोई नामांकन नहीं हुआ है। जानकारों का कहना है कि शिवसेना की ओर से मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और विधान परिषद की हाल ही में रिटायर हुई उपसभापति नीलम गोरे उम्मीदवारी का पर्चा भर सकते ह््ैं। मुख्यमंत्री के नामांकन पत्र पर मुंबई, ठाणे और रायगढ़ के विधायकों के हस्ताक्षर लिए गए ह््ैं।
एनसीपी से चाकणकर का नाम
एनसीपी में भी कई नेताओं के नाम विधान परिषद की उम्मीदवारी के लिए चर्चा में है। सबसे ज्यादा चर्चा में एनसीपी महिला इकाई के अध्यक्ष रुपाली चाकणकर का नाम है। रुपाली चाकणकर सुप्रिया सुले की करीबी ह््ैं। इसलिए यह माना जा रहा है कि उन्हें मौका मिल सकता है। जबकि विधान परिषद से हाल ही में सेवानिवृत्त हुए हेमंत टकले शरद पवार के काफी पुराने और विश्वसनीय सहयोगी ह््ैं। उनका नाम भी वापस उम्मीदवारी के लिए चल रहा है। बीजेपी नेता शशिकांत शिंदे का नाम भी चर्चा में ह््ैं।
कांग्रेस में इच्छुकों की कतार
महाविकास आघाडी की तीसरी सहयोगी पार्टी कांग्रेस अपने दो उम्मीदवार उतारने की जुगाड़ में है। मुंबई से जिनका नाम रेस में सबसे आगे चल रहा है उनमें प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सचिन सावंत, पूर्व मंत्री नसीम खान, चंद्रकांत हंडोरे, सुरेश शेट्टी प्रमुख ह््ैं। पुणे के मोहन जोशी, औरंगाबाद के कल्याण काले नागपुर के सतीश चतुर्वेदी और वरिष्ठ कांग्रेसी रजनी पटेल भी रेस में ह््ैं। आईसीसी के दिल्ली पदस्थ सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस आलाकमान एक-दो दिन में अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर देंगी। बालासाहेब थोरात और महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रभारी मलिकार्जुन खरगे को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और शरद पवार के साथ दो सीट का मुद्दा फाइनल करने को कहा गया है।
गुप्त मतदान का खतरा
विशेषज्ञों का कहना है कि विधान परिषद चुनाव गुप्त मतदान से होता है, ऐसे में क्रॉस वोटिंग की संभावना ज्यादा है। सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों ही क्रॉस वोटिंग का खतरा मोल नहीं लेना चाहेंगे। इसलिए जहां तक संभव होगा मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और एनसीपी प्रमुख शरद पवार इस चुनाव को निर्विरोध संपन्न कराने की रणनीति अख्तियार करेंगे।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *