ताज़ा खबरे
Home / pimpri / पुणे की आजम मस्जिद बना क्वारंटाइन सेंटर, भोजन मुफ्त

पुणे की आजम मस्जिद बना क्वारंटाइन सेंटर, भोजन मुफ्त

पुणे- पुणे में भवानी पेठ, नाना पेठ, ढोले पाटिल रोड झोपडपट्टी समेत समूचे पुणे में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। यह क्षेत्र शहर के सबसे हॉटस्पॉटों में से एक है। ऐसे में यहां के आजम कॉलेज ऑफ एजुकेशन ने अपने कैंपस के अंदर बनी मस्जिद के हॉल को क्वारंटाइन सेंटर में तब्दील कर दिया है ताकि जरूरत पड़ने पर यहां पर लोगों को क्वारंटाइन किया जा सके।
संस्थान ने क्वारंटाइन सेंटर के साथ ही लोगों के तमाम सुविधाएं भी देने की बात कही है। प्रशासन ने यहां क्वारंटाइन सेंटर बनाए जाने को लेकर समीक्षा की और उसके बाद वे राजी हो गए्। आजम मस्जिद के अंदर 9,000 वर्ग फुट के इस हॉल में एक साथ 80 लोगों को क्वारंटाइन किया जा सकता है।
हॉल में एक साथ 80 लोगों के सोने की व्यवस्था
आजम कॉलेज ऑफ एजुकेशन के अध्यक्ष डॉ. पीए इनामदार ने कहा कि हमने कम से कम 80 संदिग्ध कोरोना मरीजों के लिए मस्जिद के हॉल में व्यवस्था की है। मस्जिद में इन दिनों नमाज बंद है और उसका हॉल खाली पड़ा है, ऐसे में सरकार उसका प्रयोग कर सकती है। हम लोग संस्थान की तरफ से लोगों को सुविधाएं भी मुहैया कराएंगे। मस्जिद के अंदर पंखे, रोशनी और शौचालय की व्यवस्था पहले से ही है। हॉल में साफ-सफाई के बाद वहां बेड डाल दिए गए ह््ैं।
नाश्ता और खाना भी मरीजों को कराया जाएगा उपलब्ध
डॉ. इनामदार ने कहा कि हालांकि आम तौर पर अधिकारियों द्वारा भोजन उपलब्ध कराया जाता है। लेकिन हम रोगियों को नाश्ता और दो वक्त का खाना भी देने को तैयार ह््ैं। एक शिक्षा परिसर होने के नाते, लोगों को यहां किताबें भी पढ़ने के लिए उपलब्ध हो सकेंगी, ताकि वे खाली समय का उपयोग किताबें पढ़ने में कर सके्ं।
मस्जिद में बना क्वारंटाइन सेंटर
25 डॉक्टर और 5 ऐंबुलेंस भी लगाईं
आज़म परिसर के यूनानी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के साथ 25 डॉक्टर पहले से ही सरकारी अस्पतालों के साथ काम कर रहे ह््ैं। सेवा के लिए अस्पताल की पांच ऐंबुलेंस भी उपलब्ध कराई गई ह््ैं। आज़म परिसर के अंदर बहुत सारी जगह है। लॉकडाउन के बाद यहां पढ़ाई बंद है और पूरा कैंपस खाली है। ऐसे में लोगों की मदद के लिए कैंपस काम आ सके इससे अच्छी बात और क्या होगी।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *