ताज़ा खबरे
Home / pimpri / रमजान की अजान दूरदर्शन पर, प्रधानमंत्री कार्यालय की सिफारिश

रमजान की अजान दूरदर्शन पर, प्रधानमंत्री कार्यालय की सिफारिश


पिंपरी- पवित्र रमजान महिना में मस्जिदों में नमाज अदा करने पर रोक लगी है। मस्जिदों से जो अजान लाउडस्पीकर से सुनायी जाएगी उसे केवल मस्जिद के आसपास रहने वाले नमाजी ही सुन सकेंगे। इसलिए दूरदर्शन पर अगर अजान को सुनाया गया तो सभी नमाजियों को लाभ मिलेगा। ऐसी एक शिकायत और सुझाव केयर ऑफ पब्लिक सेफ्टी एसोशिएशन (कॉप्स) ने प्रधानमंत्री कार्यालय में भेजा था। जिस पर प्रधानमंत्री कार्यालय ने संज्ञान लेते हुए दूरदर्शन प्रसारण मंत्रालय को तत्काल ध्यान देकर अमल करने को कहा है। ऐसी जानकारी कॉप्स के पदाधिकारी डॉ. अभिषेक हरिदास, आदम बेग, आझम खान, हाजी झरीन शेख ने दी।
डॉ. अभिषेक हरिदास ने अधिक जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना संकट की घडी में केंद्र सरकार और मुस्लिम धर्मगुरुओं की अपील पर पवित्र रमजान की नमाज घर में पढने के लिए अपील की गई है। साथ ही सोशल डिस्टेसिंग का खयाल रखने को कहा गया है। अपील का आदर सम्मान करते हुए देश के नमाजी मुस्लिम भाई घर पर नमाज अदा करने को राजी हो गए है। लेकिन रमजान की अजान की आवाज सुनना उनका धार्मिक मौलिक अधिकार है। मस्जिदों से लाउडस्पीकर द्धारा अजान सुनाने का मार्ग निकाला गया मगर यह उन्हीं लोगों को लाभ मिलेगा जो मस्जिदों के परिसर में रहते हैं। फिर बाकी लोग अजान से वंचित क्यों रहे? यह सबसे बडा प्रशन है।
कॉप्स संस्था ने मुस्लिम नमाजियों की इसी धार्मिक समस्या को लेकर ऑनलाइन प्रधानमंत्री कार्यालय में एक शिकायत भेजी जिसमें सुझाव दिया कि प्रत्येक व्यक्ति के घरों में टीवी होती है। चाहे गांव के हो या फिर शहरी भागों में रहते हो। टीवी केंद्र सरकार के अधीन कार्यरत होने से डीडी चैनल व प्रसार भारती चैनल के सभी कार्यक्रम निशुल्क होते है। अगर डीडी पर रामायण, महाभारत की भांति रमजान की अजान सुनायी जाए तो सभी घर बैठे नमाजी लाभ उठा सकते है। प्रधानमंत्री कार्यालय को यह सुझाव पंसद आया और शिकायतपत्र को रिमॉर्क करके प्रचार व प्रसारण मंत्रालय के पास भेजकर तत्काल योग्य निर्णय लेने के लिए सिफारिश की है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *