ताज़ा खबरे
Home / pimpri / पिंपरी पालिका आयुक्त का भाजी पाला प्रयोगशाला

पिंपरी पालिका आयुक्त का भाजी पाला प्रयोगशाला


पिंपरी- पिंपरी चिंचवड मनपा के आयुक्त श्रावण हर्डीकर ने भाजी पाला का एक नया प्रयोगशाला शुरु करने का निर्णय लिया है। इस नए प्रयोगशाला के तहत शहर के खूले मैदान तले भाजी पाला विक्री के 7 नए केंद्र खोला जाएगा। अगर यह पहले चरण का प्रयोग सफल रहा तो पालिका के कुल 8 क्षेत्रिय कार्यालय के अंतर्गत ऐसे केंद्र खोले जाएंगे। फिलहाल यह केंद्र अस्थायी रुप से रहेंगे। लेकिन आयुक्त के इस नए प्रयोगशाला में प्रवेश पाना इतना आसान नहीं होगा। कई सख्त नियमों से होकर गुजरना पडेगा। आओ बतातें हैं कि वो 7 केंद्र कौन से हैं और क्या नियम लागू किए गए है। उससे पहले हम यह बताते चलें कि आयुक्त का नया प्रयोगशाला हम क्यों कह रहे है? दरअसल आयुक्त हर्डीकर ने सबसे पहले 11 से 14 अप्रैल तक शहर की सारी सब्जी मंडी को बंद करने का असफल प्रयोग किया। गली मुहल्लों में सब्जी फल की विक्री जारी रही। दूसरा प्रयोग 14 अप्रैल को दो परिपत्रक निकालकर भ्रम वाला प्रयोग किए जिसमें 11 से 4 बजे तक विक्री की छूट दी गई। शाम होते होते दूसरे परिपत्रक में अपने ही जारी आदेश को रद्द करते है। जिसका नतीजा यह निकला कि पिंपरी सब्जी मंडी में 2 हजार से अधिक लोग जुटे और पुलिस को लाठियां भांजनी पडी। अब नया प्रयोग खूले मैदान में सारे नियमों के तहत करने की राह पर निकल पडे है।
नए प्रयोग के अनुसार 7 सब्जी केंद्र खूले मैदान में खोले जाएंगे।
1) नियोजित महापौर निवास के सामने मैदान सिटी प्राईड स्कुल के पास निगडी
2) डी मार्ट के पास मैदान, रावेत
3) गांवजत्रा मैदान, भोसरी, कै. अंकुश लांडगे नाटयगृह के सामने
4) अण्णासाहेब मगर स्टेडियम, नेहरुनगर
5) सीडीसी ग्राउंड पूर्णानगर ,चिखली
6) वनदेवनगर, थेरगांव
7) पीडब्ल्यूडी मैदान, सांगवी
इन केंद्रों पर कई प्रवेश द्धार बनाए जाएंगे। हर केंद्र में पालिका का एक वरिष्ठ अधिकारी की नियुक्ति रहेगी। आने वाले हर लोगों को मास्क अनिवार्य होगा। सेनिटाइजर के इस्तेमाल बाद प्रवेश मिलेगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाएगा। केंद्रों का समय 11 से 4 बजे तक निर्धारित किया गया है। यह प्रयोग सफल रहा तो दूसरे चरण में ऐसे और केंद्र खोले जाएंगे। तबतक पिंपरी, चिंचवड, चिखली, थेरगांव, भोसरी, निगडी, वाकड के अधिकृत सब्जी मंडी बंद रहेगी।
7 नए केंद्रों तक लोगों का पहुंचना लॉकडाउन और संचारबंदी में असंभव भी है। एक केंद्र दूसरे केंद्र से करीबन 5 किमी की दूरी पर है। इस अंतराल में रहने वाले लोग केंद्रों तक सब्जी मंडी तक कैसे पहुंचेगें? क्योंकि रास्ते में नाकाबंदी की पुलिस मिलेगी जो जाने नहीं देगी। जिनके पास गाडी का साधन है वो जैसे तैसे पहुंच भी जाए लेकिन जो गरीबी रेखा ने नीचे जीवन यापन करने वाले लाखों परिवार है उनका 5 किमी पैदल जाना कैसे संभव होगा? इस बारे में विचार क्यों नहीं किया गया? अगर खरीददार केंद्रों तक नहीं पहुंचेगें तो कडी दोपहरी में हरी सब्जियां सूख व मुरझा जाएगी जिससे विक्रेता को भारी नुकसान उठाना पडेगा। अब देखने वाली बात यह होगी कि आयुक्त की नई प्रयोगशाला कितने परवान चढकर बोलती है। या फिर टांय टांय फूस होती है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *