ताज़ा खबरे
Home / pimpri / पिंपरी चिंचवड शहरवासियों हेतू इमरजेंसी ई पास सेवा

पिंपरी चिंचवड शहरवासियों हेतू इमरजेंसी ई पास सेवा


शहर, जिला और राज्यस्तरीय ई पास सुविधा शुरु
पिंपरी- कोरोना वायरस संकट में लॉकडाउन में फंसे लाखों लोगों को अत्यावश्यक, इमरजेंसी की घडी में पुलिस विभाग की ओर से एक दिलासा भरी खबर आयी है। पुलिस विभाग की ओर से आज से शहरस्तरीय, जिलास्तरीय और राज्यस्तरीय आने जाने के लिए ऑनलाईन ई पास की सुविधा आरंभ की गई है। ई पास किसको और किन परिस्थितियों में मिलेगा इस बारे में भी पुलिस विभाग की ओर से गाइडलाइन जारी की गई है। ई पास के लिए ऑनलाईन किस वेबसाइट पर आवेदन करना होगा. कौन कौन से महत्वपूर्ण दस्तावेजों को जोडना होगा सारी विस्तृत जानकारी दी गई है।
1) पिंपरी चिंचवड पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में रहने वाले अगर किसी व्यक्ति को एक जिला से दूसरे जिला अत्यावश्यक व इमरजेंसी परिस्थितियों में जाना हो http://covid19.mhpolice.in नामक वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस दौरान पूछे गए सारी विस्तृत जानकारी भरनी होगी। कहां से कहां तक जाना, निवास पता, पहचान प्रमाण, फोटो, मोबाईल नंबर इत्यादि महत्वपूर्ण जानकारी भरने के बाद आपको अत्यावश्यक/इमरजेंसी का कारण भरना और प्रमाणपत्र के साथ डाउनलोड करना होगा। ऑनलाईन सबमिशन के बाद आपको एक टोकन उपलब्ध होगा। पुलिस विभाग द्धारा आपके ऑनलाइन ई पास की मांग आवेदन की जांच पडताल करने के बाद अगर सही पाया जाता है और आपकी इमरजेंसी प्रमाणित हो जाती है तो आपको ऑनलाईन ई पास पुलिस की ओर से जारी किया जाएगा। उसे आप प्रिंट मारकर कॉपी अपने पास रखें ताकि यात्रा के दौरान जगह जगह पुलिस नाकाबंदी में पूछताछ करने पर आप दिखा सके। इमरजेंसी में अगर किसी घर-परिजन की मृत्यू हुई हो, या घर का कोई व्यक्ि त गंभीर बीमारी से बीमार हो और सीरियस अवस्था में हो तो डॉक्टर व हॉपिस्टल का प्रमाणपत्र लगेगा। मृत्यू होने पर मृत्यूप्रमाणपत्र किसी सरकारी,गैर सरकारी संस्थान का अनिवार्य होगा। इसी तरह अन्य कोई अत्यावश्यक परिस्थति जो विचार योग्य होगी उसे पुलिस ई पास सुविधा मिल सकती है। पुलिस को आपका ऑनलाईन आवेदन मंजूर अथवा नामंजूर करने का अधिकार रहेगा।
इस वेबसाईट पर पिंपरी चिंचवड से पुणे जाने के लिए ई पास नहीं मिलेगा। केवल एक जिला से दूसरे जिला में जाने के लिए इस वेबसाईट का इस्तेमाल करना होगा।
2) पिंपरी चिंचवड से पुणे जाने आने के लिए ई पास सेवा पुलिस उपायुक्त परिमंडल-1 व पुलिस उपायुक्त परिमंडल-2 के कार्यालय में आवेदन करना होगा। परिमंडल-1 में रहने वाले लोगों के लिए [email protected] अथवा मोबाईल क्र.9834957526 और परिमंडल-2 में रहने वाले लोग [email protected] मोबाइल क्र. 9529861471 पर योग्य कागजों के साथ सबमिशन करें।
3) एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए ई पास पिंपरी चिंचवड पुलिस आयुक्तालय की ओर से जारी नहीं किया जाता। उसके लिए आपको पुलिस महासंचालक कार्यालय. महाराष्ट्र राज्य, मुंबई के वेबसाइट [email protected] पर ऑनलाईन आवेदन करना होगा।
ऐसी जानकारी श्रीधर जाधव सह पुलिस आयुक्त, गुन्हे-2 पिंपरी चिंचवड ने एक प्रेस विज्ञाप्ति में दी है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *