ताज़ा खबरे
Home / pimpri / कोरोना मरीजों को रोबोट बांटेगा दवाई और खाना

कोरोना मरीजों को रोबोट बांटेगा दवाई और खाना

नई दिल्ली. दिल्ली के आईआईटी वर्ल्ड स्कूल पीतमपुरा के छात्रों ने एक रोबोट का अविष्कार किया है। यह रोबोट स्वास्थ्यकर्मियों और कोविड -19 के रोगियों के बीच के संपर्क को कम करने में मदद कर सकता है। छात्रों द्वारा निर्मित इस प्रोटोटाइप का नाम पृथ्वी रखा गया है। ये रोबोट रोगियों को भोजन और दवाइयां वितरित कर सकता है।

      छात्र निशांत का कहना है कि दिल्ली में कोरोनो वायरस के पचास से ज्यादा मामले डॉक्टरों के हैं, जो मरीजों का इलाज करते समय संक्रमित हो गए. ऐसे में हम कुछ ऐसा डिजाइन करना चाहते थे जो इस बीमारी से जूझ रहे फ्रंटलाइन पर उन लोगों की रक्षा करने में मदद करे। उन्होंने कहा कि रोबोट को रोगियों को भोजन और दवा वितरित करने के लिए डिजाइन किया गया है. खास बात यह है कि इसे स्मार्टफोन पर डाउनलोड किए गए ऐप के माध्यम से दूर से ही नियंत्रित किया जाता है. एक स्मार्ट टैबलेट को रोबोट से भी जोड़ा जा सकता है, जिससे डॉक्टरों और मरीजों के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की जा सकेगी। मरीजों के लिए भी काम आएगा

ऐसे में इस तरीके के रोबोट की जरूरत सिर्फ अस्पतालों में ही नहीं है बल्कि ये हेाश र्िींरपींळशप में रह रहे मरीजों के लिए भी काम आएगा। ताकि बाकी परिवार वालों का संपर्क मरीज से नहीं हो और संक्रमण न फैले. इस रोबोट को बनाने में इन छात्रों को 1-2 हफ़्ते का समय लगता है और इसकी कुल कीमत 5 छह हजार रुपये बतायी जा रही है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *