ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / सांसदों की सैलरी में 30 फीसदी की कटौती

सांसदों की सैलरी में 30 फीसदी की कटौती

नई दिल्ली- कोरोना वायरस से लड़ाई में देश के संवैधानिक पदों पर बैठे व्यक्तियों ने मदद का हाथ बढ़ाया है। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, राज्यों के राज्यपालों ने स्वेच्छा से अपने वेतन में कटौती का फैसला किया है। यह रकम भारत की संचित निधि में जमा होगी। इसके अलावा, सभी सांसदों के वेतन में साल भर के लिए 30 प्रतिशत की कटौती होगी। केंद्रीय कैबिनेट ने कुछ महत्वपूर्ण फैसले किए ह््ैं। सांसद निधि के तहत मिलने वाले फंड को भी दो साल के लिए सस्पेंड कर दिया गया है। सभी सांसदों के वेतन में सालभर के लिए 30 प्रतिशत की कटौती करने संबंधी अध्यादेश को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। सरकार की ओर से केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी दी।
संसद सत्र पारित होते ही पास होगा कानून
राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, सभी राज्यपाल और सांसद 1 साल तक अपने वेतन का 30 फ़ीसदी हिस्सा नहीं लेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस बात पर फैसला हुआ्। इसमें तय किया गया कि इस फैसले को कार्य रूप देने के लिए एक अध्यादेश लाया जाएगा। बाद में जब संसद का सत्र शुरू होगा तो उसमें इस बारे में कानून पारित करा लिया जाएगा।
 सांसद लोकल एरिया डेवलपमेंट फंड भी दो साल के लिए सस्पेंड
सांसदों को हर साल मिलने वाली निधि या सांसद लोकल एरिया डेवलपमेंट फंड  भी 2 साल के लिए निलंबित कर दिया गया है। इस मद में सांसदों को जो हर साल दस दस करोड़ रुपए की राशि मिलती है, वह कंसोलिडेटेड फंड ऑफ़ इंडिया में जमा होंगे, ताकि उससे कोरोनावायरस के दंश से लड़ा जा सके।
    कुछ नेता मोदी के साथ, लेकिन दूर-दूर
    कैबिनेट बैठक के दौरान गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मोदी के साथ थे। लेकिन यहां भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हुआ्।
    विडियो कॉन्फ्रेंस से कैबिनेट बैठक
    मोदी की पूरी कैबिटनेट वीडियो कॉन्फ्रेंस से जुड़ी थी। यहां स्क्रीन पर आपको सभी बड़े मंत्री दिखाई दे रहे होंगे। पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से किसी मुद्दे पर बात करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान मंत्री नितिन गडकरी को सुनते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। यह पूछे जाने पर कि सांसदों के वेतन में कटौती और सांसद लोकल डेव्लपमेंट फंड से कितने पैसे जमा होंगे तो उसका कोई जवाब नहीं दिया गया। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कुल रकम कितनी होती है यह महत्वपूर्ण नहीं है। महत्वपूर्ण है सांसदों की भावना, इस पर ध्यान दीजिए्।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *