ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / तबलीगी जमात इस्लाम प्रचारक, निजामुद्दीन हेडक्वॉर्टर

तबलीगी जमात इस्लाम प्रचारक, निजामुद्दीन हेडक्वॉर्टर

नई दिल्ली-तबलीगी जमात का हेडक्वॉर्टर निजामुद्दीन मरकज है। जहां से लोग देश के अलग अलगर शहरों में इस्लाम प्रचार के लिए भेजे जाते है। ये लोग मस्जिदों में रहकर इस्लाम का प्रचार प्रसार करते है। कुछ विदेशी धर्मप्रचारक भी होते है। कोरोना के मरीज मिलने के बाद से निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात का मरकज चर्चा में है। ज्यादातर लोग इस बात को जानना चाहते हैं कि आखिर यह मरकज है क्या और यहां क्या होता है? तब्लीगी जमात से लंबे वक्त तक जुड़े रहे एक शख्स ने हमें बताया कि आखिर यहां क्या होता है।

तबलीगी जमात का हेडक्वॉर्टर इस बिल्डिंग को तबलीगी जमात के हेडक्वॉर्टर के तौर पर भी जाना जाता है। उससे पहले यह भी जान लें कि तबलीगी जमात क्या है और ये लोग क्या करते हैं? तबलीगी जमात से जुड़े लोग पूरी दुनिया में इस्लाम के प्रचार-प्रसार का काम करते ह््ैं। 10, 20, 30 या इससे ज्यादा लोगों की जमातें (ग्रुप्स) देश और दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से यहां पहुंचते हैं और फिर यहां से उन्हें देश के अलग-अलग हिस्सों में भेजा जाता है जहां की मस्जिदों में ये लोग ठहरते हैं और वहां के लोकल मुसलमानों से नमाज पढ़ने और इस्लाम की दूसरी शिक्षाओं पर अमल करने की गुजारिश करते ह््ैं।

दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में स्थित इस मरकज में आमतौर पर भी काफी लोग रहते ह््ैं। तबलीगी जमात से जुड़े दिल्ली और आसपास के लोग यहां आते रहते ह््ैं। हर जुमेरात को यहां जोड़(एक तरह की बैठक) होता है जिसमें लोग एक साथ बैठकर धर्म की बातें करते ह््ैं। महीने में एक बार यह बड़े लेवल पर भी होता है जिसमें करीब 2 से 3 हजार लोग आते ह््ैं। इनमें से ज्यादातर यहीं रुकते भी ह््ैं। अगर यहां पर 1000 लोग भी एक साथ रुके हुए हों तो सोशल डिस्टेंसिंग होना मुमकिन नहीं है। इसके अलावा यहां का कल्चर भी काफी घुलने-मिलने वाला है। लोग एक दूसरे से मुसाफा (हाथ मिलाना) करते हैं और ज्यादातर लोग एक ही थाली में खाना भी खाते ह््ैं। हालांकि यह कहा जा रहा है कि सरकार के निर्देशों के बाद अपनी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग रखने की पूरी कोशिश की जा रही थी।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *