ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / जानवरों को हुआ कोरोना, दुनिया में मचा हडकंप

जानवरों को हुआ कोरोना, दुनिया में मचा हडकंप

बेल्जियम- दुनिया भर के देश अपने देशवासियों को कोरोना से बचाने में युद्धस्तर पर लगे है। लेकिन एक ऐसी रिपोर्ट सत्यापित हुई जिसको सुनकर दुनिया में हडकंप मच गया। रिपोर्ट के अनुसार इंसानों से जानवरों में कोरोना वायरस फैल रहा है। बेल्जिम में पहले कुत्ते को कोरोना होने की पुष्ठि हुई इसके बाद बिल्ली में कोरोना पाया गया। मालिक तो जैसे तैसे ठीक हो गया लेकिन बिल्ली का राम नाम सत्य हो गया। पोेस्टमार्टम करने पर पता चला कि बिल्ली कोरोना पॉजिटिव थी जिसके चलते मौत हो गई।

कोरोना वायरस के संक्रमण के बारे में जहां ये कहा जा रहा था कि यह वायरस इंसान से इंसान में ही फैल सकता है, ये बात गलत साबित होती हुई दिख रही है। बेल्जियम में एक बिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमण का मामला सामने आया है। रिपोर्ट के मुताबिक बिल्ली का कोरोना वायरस का टेस्ट पॉजिटिव आया है। दरअसल एक हफ्ते पहले बिल्ली की मालकिन भी कोरोना वायरस से संक्रमित हुई थी। ऐसा माना जा रहा है कि बिल्ली में ये वायरस उसकी मालकिन के जरिए आया होगा। क्योंकि एक हफ्ते बाद बिल्ली को भी वायरस से संक्रमित पाया गया है। अपने आप में यह पहला मामला है। इससे पहले कुत्ते में कोरोना वायरस के लक्षण मिले थे जिसके बाद उनका टेस्ट कराया गया और रिपोर्ट पॉजिटिव आई्। इस कुत्ते में वायरस मालकिन से आया था जिन्हें इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। बाद में कुत्ते की मौत हो गई थी।

जब कुत्ते का पोस्टमार्टम किया गया तो मौत का कारण कोरोना वायरस बताया गया। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे लेकर कहा था कि यह दुनिया का पहला कुत्ता है जो कोरोना से संक्रमित पाया गया है। हालांकि इंसानों से जानवरों में संक्रमण फैलने की संभावना बहुत कम होती है। लेकिन कई मामलों में ये इंसानों से जानवरों में भी फैल सकता है। ऐसे में अगर आपके घर कोई पालतू जानवर है तो उसे किसी संक्रमित व्यक्ति के करीब न जाने दे्ं।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *