ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / राज्यों की बडी लापरवाही, विदेश से आए 15 लाख यात्री लापता

राज्यों की बडी लापरवाही, विदेश से आए 15 लाख यात्री लापता

नई दिल्ली-देश में हर चौक चौराहे और बडे बडे शहरों महानगरों में कोरोना यमदुत किसको कब मिल जाए कहा नहीं जा सकता। केंद्र सरकार के कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने जो रिपोर्ट राज्य सरकारों से मांगी है उससे देशवासियों के होश उड गई है। पिछले 2 महिनों में विदेश यात्रा करके भारत लौटे 15 लाख यात्रियों की कोविड-19 की जांच नहीं हुई। ये 15 लाख लोग अलग अलग राज्यों और शहरों के बताए गए है। अब राज्य सरकारों के पास इनके पहचान के लिए कोई ठोस डेटा नहि है।
    पिछले दो महीने में विदेशों से आए लोगों की कोविड-19 की जांच में बड़ी लापरवाही मामला सामने आया है। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रमुख सचिव को पत्र भेजकर कहा है कि पिछले दो महीने में 15 लाख यात्री विदेशों से भारत आए, लेकिन इन सभी की कोविड19 की जांच नहीं हुई है। कोविड19 की जांच हुए लोगों की रिपोर्ट और कुल यात्रियों की संख्या में बड़ा अंतर दिख रहा है।
कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने राज्य सरकारों को बताया कि है कि पिछले दो महीने में 15 लाख से ज्यादा लोग विदेश से भारत आए हैं और लौटने वाले यात्रियों और कोरोना वायरस संक्रमण के संदेश में वास्तविक रूप से निगरानी में रखे गए लोगों की संख्या में बड़ा अंतर प्रतीत हो रहा है।
सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में गौबा ने कहा है कि विदेश से लौटे सभी यात्रियों की निगरानी में अंतर या कमी कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने की सरकार की कोशिशों को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती है, क्योंकि अन्य देशों से लौटने वाले लोगों में से कई कोरोना वायरस से संक्रमित मिले ह््ैं।
राजीव गौबा ने पत्र में कहा है कि ब्यूरो ऑफ इमीग्रेशन ने 18 जनवरी 2020 से 23 मार्च 2020 तक की रिपोर्ट राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से एकत्र किए हैं, जिसमें विदेशों से आए लोगों की कोविड-19 की जांच की डिटेल है। इस रिपोर्ट और भारत आए कुल यात्रियों की संख्या में अंतर है।

गौबा ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों से कहा है कि एक बार फिर से विदेशों से आए यात्रियों की पहचान की जाए और उनकी कोविड19 की जांच की जाए्। साथ ही ये भी कहा गया है कि इन सभी यात्रियों को एमओएचडब्ल्यूडब्ल्यू के दिशानिर्देशों के अनुसार निगरानी में रखा जाए्। इस काम में जिला स्तर के अफसरों की भी मदद लेने को कहा गया है।
कोरोना लॉकडाउन: पैदल ही अपने गांवों की ओर निकल पड़े मजदूर
मालूम हो कि इस वक्त देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 724 तक पहुंच चुकी है। इस संक्रमण से 17 लोगों की मौत भी हो चुकी है। भारत में जितने भी संक्रमण के मामले हैं उनका विदेश यात्रा का इतिहास रहा है। या फिर विदेश यात्रा से लौटे लोगों के संपर्क में आए हुए लोग ह््ैं। इसलिए कैबिनेट सचिव ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कहा है कि वे पिछले दो महीने के दौरान विदेश से भारत आए लोगों की जांच और निगरानी करे्ं।
पिछले 24 घंटे के दौरान भारत में कोरोना संक्रमण के 75 नए मामले सामने आए हैं और 4 लोगों की जान गई है। अब तक देश में कोरोना संक्रमण से 17 लोगों की मौत हुई है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *